Himachal Pradesh News: एक तरफ देश में कोरोना को लेकर टेंशन दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है तो दूसरी तरफ पहाड़ी राज्यों में सैलानियों के पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है. खासतौर से बात अगर सैलानियों के पसंदीदा राज्य हिमाचल प्रदेश की करें तो वहां मनाली, रोहतांग, लाहौल में जबरदस्त बर्फबारी हो रही है. पारा शून्य से नीचे चला गया है. यही कारण है कि पिछले 24 घंटों में 19 हजार से ज्यादा वाहनों ने 'अटल टनल' को क्रॉस किया है.


टूरिज्म डिपार्टमेंट के आंकड़ों के अनुसार, क्रिसमस के मौके पर यानी 25 दिसंबर सुबह 8 बजे से 26 दिसंबर सुबह 8 बजे तक 19,383 वाहनों का अटल सुरंग रोहतांग से जिला लाहोल स्पिती में आवागमन हुआ. इन वाहनों में प्रदेशों के अंदर व बाहर के पर्यटकों की काफी संख्या में आवाजाही देखने को मिली.


कितनी गाड़ियों ने किया क्रॉस?


जिला लाहौल स्पिति में क्रिसमस व नव वर्ष के चलते दिन-प्रतिदिन सैलानियों की आवाजाही की संख्या में वृद्धि देखने को मिल रही है. आंकड़ों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश नंबर के 6,120 वाहनों ने अटल टनल से प्रवेश किया. वहीं HP नंबर की 5,198 गाड़ियां अटल से बाहर निकलीं. इसी के साथ दूसरे राज्यों की गाड़ियों की बात करें तो 4,569 वाहन अटल टनल से स्पिति गए और 3,496 वाहन वापस आए.


भारी मात्रा में सैलानी पहुंच रहे हिमाचल


टूरिज्म डिपार्टमेंट के आंकड़ों के मुताबिक, कुल 10,689 वाहन अटल टनल से स्पिति की ओर गए और 8,694 वाहन सुरंग के जरिए स्पिति से आए. कुल मिलाकर, 19,383 वाहनों का आवागमन 24 में देखने को मिला. वाकई में यह संख्या काफी अधिक है. हालांकि, अभी और सैलानियों के जाने की उम्मीद है, क्योंकि नए साल पर हर साल लाखों सैलानी हिमाचल पहुंचते हैं.


90 प्रतिशत से अधिक होटल बुकिंग


पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों ने कहा कि वीकेंड पर नया साल पड़ने से होटलों में 90 प्रतिशत से अधिक बुकिंग की संभावना है. उन्होंने उम्मीद जताई कि पर्यटकों की आमद इस बात से भी भी बढ़ेगी कि कई लोग बर्फबारी (Snowfall) का आनंद लेने आएंगे. शिमला मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological center) के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा कि नए साल पर लाहौल एवं स्पीति तथा ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना है.


ये भी पढ़ें- Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना की बहाली पर क्या कुछ बोले प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य संजीव सान्याल