Important Dates of November 2022: राजनीति (Politics) के लिहाज से नवंबर (November 2022) काफी अहम है. इस महीने हिमाचल प्रदेश का विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Assembly Election 2022) होना है तो वहीं छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (By-Elections) के लिए वोट डाले जाएंगे. 


हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 12 नवंबर को मतदान होगा. नतीजे अगले महीने की 8 तारीख को जारी किए जाएंगे. इस चुनाव में राज्य की 68 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतदाता करेंगे. 


इस महीने कहां-कहां उपचुनाव?


तीन नवंबर को छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होंगे. जिनके नतीजे छह नवंबर को जारी किए जाएंगे. ये उपचुनाव उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ, बिहार की मोकामा और गोपालगंज, हरियाणा की आदमपुर, महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट, तेलंगाना की मुनुगोड़े और ओडिशा की धामनगर विधानसभा सीट पर कराए जाएंगे. 


गुजरात विधानसभा चुनाव भी इसी साल होने हैं इसलिए निर्वाचन आयोग कभी भी तारीख की घोषणा कर सकता है. इस महीने में गुजरात चुनाव की तारीख की घोषणा संभव है. 


मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की स्थापना का दिवस


नवंबर का महीना देश के दो राज्यों के लिए ऐतिहासिक तौर पर महत्वपूर्ण है. आज यानी 1 नवंबर वह तारीख है जो मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की स्थापना का दिवस है. 1 नवंबर 1956 को मध्य प्रदेश की स्थापना की गई थी, वहीं, 1 नवंबर 2000 को मध्य प्रदेश से ही टूटकर छत्तीसगढ़ राज्य बना था.


महत्वपूर्ण जयंतियां


इस महीने की चार तारीख को संत नामदेव और महाकवि कालीदास की जयंती मनाई जाएगी. आठ नवंबर को सिख गुरु गुरुनानक देव जी की जयंती यानी गुरु पर्व या प्रकाश पर्व है. इसी दिन महात्मा सुदर्शन जयंती है. देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती 14 नवंबर को है. 17 नवंबर को संत तुकड़ो जी महाराज जयंती और महान स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय की पुण्यतिथि है.


19 नवंबर को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती मनाई जाएगी. मुगल शासक औरंगजेब से लोहा लेने वाले राजपूत योद्धा वीर दुर्गादास राठौर का शहीद दिवस 22 नवंबर को है. 23 नवंबर को अध्यात्मिक गुरु सत्यसाईं की जयंती है. 24 नवंबर को गुरु तेगबहादुर शहीद दिवस है. 28 नवंबर को महात्मा जोतिराव फुले की पुण्यतिथि मनाई जाएगी. 29 नवंबर को गुजराती साहित्य के आदि कवि संत भक्त नरसी मेहता की जयंती मनाई जाएगी.


इस महीने के महत्वपूर्ण त्योहार


एक नवंबर को गोपाष्टमी है. चार नवंबर को देवउठनी ग्यारस, एकादशी व्रत और तुलसी विवाह है. पांच नवंबर को शनि प्रदोष व्रत और चातुर्मास समाप्ती की तिथि है. सात और आठ नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा मनाई जाएगी, इस अवसर पर देव दीपावली मनाई जाती है. 11 नवंबर को गणेश चतुर्थी है. 16 नवंबर को भगवान काल भैरव को समर्पित कालाष्टमी का त्योहार है.


16 नवंबर को ही शाम 6:58 बजे सूर्य वृश्चिक राशि में गोचर होंगे, इसलिए इस दिन वृश्चिक संक्रांति है. 20 नवंबर को भगवान विष्णु को समर्पित उत्पन्ना एकादशी है. 21 नवंबर को सोम प्रदोष व्रत है. 23 नवंबर को पितरों की शांति के लिए तर्पण का दिन यानी मार्गशीर्ष अमावस्या है. 27 नवंबर को विनायकी चतुर्थी व्रत रखा जाएगा. 28 नवंबर को श्रीराम विवाहोत्सव, विवाह पंचमी और नाग दिवाली है. 30 नवंबर को मासिक दुर्गाष्टमी मनाई जाएगी.


यह भी पढ़ें-


गुजरात विधानसभा चुनाव : इस गणित का तोड़ तो पीएम मोदी भी नहीं ढूंढ पाए थे, BJP के लिए यही है बड़ी टेंशन