Delhi Flood News Highlights: दिल्ली के लिए राहत! यमुना का जलस्तर घटना शुरू, पीएम मोदी ने अमित शाह को फ्रांस से किया फोन

Rain Updates: दिल्ली में यमुना नदी का पानी शहर के भीतर घुसने लगा है, जिसके बाद निचले इलाके में लोगों ने घर छोड़ दिया है. राजधानी के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं.

ABP Live Last Updated: 13 Jul 2023 10:58 PM
Delhi Floods: पीएम मोदी ने गृह मंत्री से ली दिल्ली की स्थिति की जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस से गृह मंत्री अमित शाह को फोन कर दिल्ली में बाढ़ के हालातों की जानकारी ली है. गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें हालात से अवगत कराया. गृह मंत्री ने उम्मीद जताई है कि अगले 24 घंटे में यमुना का जलस्तर घटेगा और दिल्ली की स्थिति सामान्य होगी. प्रधानमंत्री मोदी को ब्रीफ करते हुए गृह मंत्री ने बताया कि जमीनी स्तर पर एनडीआरएफ की टीम लोगों की मदद में जुटी हुई है.

Delhi Floods: पीएम मोदी ने एलजी को फोन कर ली जानकारी

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा कि पीएम मोदी ने फ्रांस से फोन कर दिल्ली में जलभराव व बाढ़ की स्थिति और उससे निपटने के लिये किये जा रहे प्रयासों की विस्तृत जानकारी ली. उन्होंने केंद्र सरकार से हर सम्भव सहायता ले कर दिल्ली के हित में समुचित कदम उठाने के निर्देश दिये.

Delhi Floods: यमुना नदी का जलस्तर घटा

दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर थोड़ा कम हुआ है. रात 10 बजे पानी 208.63 मीटर पर पहुंच गया.

Delhi Floods: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी की जारी

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर कहा कि डब्ल्यूएचओ बिल्डिंग के पास जलभराव के कारण महात्मा गांधी मार्ग पर सराय काले खां से आईपी फ्लाईओवर की ओर किसी भी वाहन को यातायात की अनुमति नहीं दी जाएगी.

Delhi Floods: शाम 6 बजे से नहीं बढ़ा यमुना का जलस्तर

दिल्ली में पिछले दो घंटों में यमुना नदी के जलस्तर में कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया. शाम 6 बजे और 7 बजे जलस्तर 208.66 मीटर दर्ज किया गया, रात 8 बजे भी यही स्तर पाया गया.

Delhi Floods: दिल्ली के सिंघू बॉर्डर पर भारी जाम

दिल्ली के सिंघू बॉर्डर पर भारी जाम लगा है. शहर में भारी वाहनों (आवश्यक और आपातकालीन सेवाओं को छूट दी गई है) के प्रवेश पर प्रतिबंध के बाद कई बसें और ट्रक फंसे हुए हैं, क्योंकि यमुना नदी के जल स्तर में वृद्धि से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. 





Delhi Floods: दिल्ली में बारिश की संभावना

आईएमडी ने कहा कि पश्चिम से (हरियाणा से) एक बादल आ रहा है, जिससे अगले 2-3 घंटों के दौरान दिल्ली में हल्की से मध्यम वर्षा और 40-60 किमी/घंटा की गति से तेज हवाएँ चलने की संभावना है.

Delhi Floods: गढ़ी मेंडू गांव पानी में डूबा

यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से दिल्ली के कई इलाके में भारी बाढ़ आ गई है. ये वीडियो गढ़ी मेंडू गांव का है. 





Delhi Floods: दिल्ली के कई इलाकों में लगा भारी जाम

दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में जलभराव के बाद यातायात परिवर्तन के कारण सराय काले खां में भारी यातायात जाम हो गया है. आईटीओ में भारी ट्रैफिक जाम देखा गया.





Delhi Floods: मेट्रो की रफ्तार कम की गई

हथनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद यमुना नदी का पानी दिल्ली के कई इलाकों में आ गया है. जिससे बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. इसके चलते निजामुद्दीन इलाके में पानी मेट्रो रेलवे ट्रैक से कुछ ही नीचे है. DMRC ने सावधानी लेते हुए इस मार्ग पर मेट्रो की रफ्तार 30 किमी प्रती घंटे तक सीमित किया है. 





Delhi Floods: दिल्ली में NDRF की अतिरिक्त टीम लगाई गई

एनडीआरएफ के डीआईजी मोहसिन शाहिदी ने कहा कि यमुना का जलस्तर 208.66 मीटर पर पहुंच गया है. इसके चलते दिल्ली के निचले इलाकों में काफी जगह पानी आ गया है. इन इलाकों में NDRF की 12 टीमें तैनात की गई थीं. आज हमने अतिरिक्त टीम लगाई हैं जिससे लोगों को तुरंत बचाया जा सके. हालात अभी नियंत्रण में है. मुझे लगता है कि कल तक स्थिति बहुत हद तक बेहतर होगी.

Delhi Floods: लाल किला 14 जुलाई को रहेगा बंद

दिल्ली में बाढ़ की स्थिति और बारिश के मद्देनजर लाल किला 14 जुलाई तक आम जनता के लिए बंद रहेगा.

Delhi Floods: दिल्ली में उफान पर यमुना नदी

दिल्ली में यमुना नदी उफान पर है. दिल्ली के कई क्षेत्रों में बाढ़ आ चुकी है. फिलहाल यमुना नदी का जलस्तर 208.66 मीटर दर्ज किया गया है. 



Delhi Floods: यमुना नदी का जलस्तर और बढ़ा

दिल्ली में शाम 6 बजे तक यमुना नदी का जलस्तर 208.66 मीटर दर्ज किया गया. राजधानी के कई इलाकों में बाढ़ का पानी घुस चुका है.

Delhi Floods: आईटीओ ब्रिज के बैराज के पांच गेट जाम हैं- सौरभ भारद्वाज

दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि आईटीओ ब्रिज के बैराज के पांच गेट जाम हैं जिसकी वजह से पूरा पानी नहीं निकल रहा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर यहां आधुनिक तकनीक से इन्हें खोला जा रहा है, काम जारी हैं. अगर वह नहीं खुलते हैं तो उन्हें गैस कटर से काट दिया जाएगा ताकि पानी जल्द से जल्द निकल सके, ये ITO बैराज हरियाणा सरकार का है. उनके विभाग को भी बता दिया गया है.

Delhi Floods: बाढ़ से जूझ रहे दिल्ली के इलाके

ट्रक, बस पानी में डूबे हुए हैं क्योंकि यमुना नदी के जल स्तर में वृद्धि के कारण शहर के कई इलाके बाढ़ जैसी स्थिति से जूझ रहे हैं. ये यमुना बाजार का वीडियो है. 





Delhi Floods: यमुना बाजार इलाके में आई बाढ़

दिल्ली में यमुना में बढ़े जल स्तर के कारण यमुना बाजार इलाके में गंभीर बाढ़ आई हुई है. लोगों को नाव का सहारा लेना पड़ रहा है. 





Delhi Floods: सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया ट्वीट

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय कर रही है कि दिल्ली में प्रवेश करने वाले पानी के निकास में कोई बाधा न हो.

Delhi Floods: नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 14 जुलाई को स्कूल रहेंगे बंद

भारी बारिश के बाद यमुना में पानी के उच्च स्तर के कारण और बारिश की संभावना को देखते हुए, जिला मजिस्ट्रेट ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सभी बोर्डों के सभी स्कूलों को 14 जुलाई को बंद करने का आदेश दिया है.

Delhi Floods: दिल्ली में 16 जुलाई तक स्कूल बंद

यमुना नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी को देखते हुए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के सभी स्कूल 16 जुलाई तक बंद रहेंगे.

Delhi Floods: दिल्ली में यमुना नदी के जलस्तर में हुई बढ़ोतरी

दिल्ली में यमुना नदी के जलस्तर में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई है. शाम पांच बजे जलस्तर 208.65 मीटर रिकार्ड किया गया.

Delhi Floods: नोएडा में सड़क के किनारे शिफ्ट किए गए लोग

यमुना में बढ़ते जलस्तर के कारण निचले इलाकों में पानी भर चुका है. यमुना नदी के आसपास के निचले इलाकों के लोगों को नोएडा में सड़क के किनारे एक अस्थायी तंबू में स्थानांतरित किया गया.



Delhi Floods: दिल्ली के कई इलाकों में घुसा यमुना का पानी

दिल्ली के कई इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है. ये फोटो पुराने यमुना पुल (लोहा पुल) के पास की है जहां अंडरपास में वाहन फंस गए. तीन बजे यमुना का जलस्तर 208.62 मीटर रिकार्ड किया गया. 



Delhi Floods: कश्मीरी गेट पर भरा पानी

हथनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद यमुना नदी का पानी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में आ गया है जिससे बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. इसके चलते कश्मीरी गेट पर भी पानी आ गया है.





Delhi Floods: दिल्ली के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात अभी भी बने हुए हैं. वीडियो पुरानी दिल्ली के पुराने लोहे के पुल की है. 





Delhi Floods: सुश्रुत ट्रॉमा सेंटर में बाढ़ का पानी घुसा

दिल्ली के मेटकाफ रोड स्थित सुश्रुत ट्रॉमा सेंटर में बाढ़ का पानी घुस गया है. यहां भर्ती 40 मरीजों, जिनमें तीन वेंटिलेटर पर हैं, को एलएनजेपी अस्पताल में स्थानांतरित किया जा रहा है.  





Delhi Floods: दो घंटे से नहीं बढ़ा यमुना का जलस्तर

दिल्ली में पिछले दो घंटों में यमुना नदी के जलस्तर में कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया. दोपहर एक और दो बजे जलस्तर 208.62 मीटर रिकार्ड किया गया, तीन बजे भी यही स्तर पाया गया.

Delhi Floods: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का सीएम केजरीवाल पर निशाना

दिल्ली में बाढ़ की स्थिति पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कुछ लोग 'शीश महल' में रह रहे हैं और दिल्ली की स्थिति के लिए दूसरों को दोषी ठहरा रहे हैं, वे अपनी जिम्मेदारी से भाग रहे हैं. हमने उन्हें पिछले 9 वर्षों में कभी किसी चीज की जिम्मेदारी लेते नहीं देखा. क्या उन्हें (अरविंद केजरीवाल) अपनी जिम्मेदारियों का एहसास है?

Delhi Floods: दिल्ली के उपराज्यपाल ने की बैठक

दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने दिल्ली में बाढ़ की स्थिति पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कैबिनेट मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक की.

Delhi Floods: लाल किले तक पहुंचा बाढ़ का पानी

दिल्ली में लाल किले तक पहुंच गया बाढ़ का पानी. राजधानी में 2 बजे तक यमुना का जलस्तर 208.62 मीटर था जिसके और बढ़ने का अनुमान है. 





Delhi Floods: दिल्ली में NDRF ने अब तक 2,500 लोगों को बचाया

एनडीआरएफ के डीआईजी मोहसिन शाहिदी ने कहा कि हमारी दिल्ली में 12 NDRF की टीमें तैनात हैं. बचाव कार्य जारी है और कल रात से कार्रवाई हो रही है. हमने अब तक 2,500 लोगों को अलग-अलग इलाकों से बचाया है. हिमाचल प्रदेश में हमारी 11 टीम तैनात हैं. उत्तराखंड में आज और कल बारिश होने की संभावना है इसलिए हमने हरिद्वार में 4 टीमों को तैनात किया है. अभी स्थिति नियंत्रण में है.

Delhi Floods: अभी और बढ़ेगा का यमुना का जलस्तर

सेंट्रल वाटर कमीशन के अनुमान के मुताबिक दिल्ली वालों को अगले कुछ दिन राहत के नहीं बल्कि आफत के हैं. अनुमान के मुताबिक, यमुना का जलस्तर 210 मीटर तक जा सकता है.

Delhi Floods: यमुना बैंक के पास से लोगों को निकाला

दिल्ली: अतिरिक्त डीसीपी अचिन गर्ग ने वर्तमान स्थिति की समीक्षा करने और यमुना बैंक के पास निचले क्षेत्र के बचाव अभियान की समीक्षा करने के लिए यमुना बैंक क्षेत्र का दौरा किया. यहां पानी का स्तर काफी बढ़ गया है. अचिन गर्ग ने कहा कि फंसे हुए लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है. प्रशासन और NDRF की टीम मौके पर मौजूद है. 6 लोगों को हमने रेस्क्यू किया है. लोगों को समझाकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया रहा है.





Delhi Rain Live: एक घंटे से नहीं बढ़ा यमुना का जलस्तर

दिल्ली में बाढ़ के बीच राहत भरी खबर आई है. एक घंटे तक  यमुना नदी के जलस्तर में बदलाव नहीं देखा गया. एक बजे यमुना का जलस्तर 208.62 मीटर था, जो 2 बजे भी वही था.

Delhi Rains: यमुना के जलस्तर में पिछले एक घंटे में नहीं हुआ बदलाव

दिल्ली: यमुना नदी के जलस्तर में दोपहर 1 से 2 बजे के बीच कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया. दोपहर एक बजे जलस्तर 208.62 मीटर दर्ज किया गया, 2 बजे भी यही स्तर पाया गया.

Monsoon Live: उत्तराखंड सीएम धामी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया निरीक्षण

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने हरिद्वार में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया.





Heavy Rain Alert: मेघालय में दो दिन भारी बारिश, रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर असम में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. राज्य में 13 से 14 जुलाई के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा (115.6 से 204.4 मिमी) होने की संभावना है. मेघालय में 13 जुलाई को अत्यधिक भारी वर्षा (204.4 मिमी से अधिक) होने के कारण रेड अलर्ट जारी किया गया है.

Delhi Rain: दिल्ली में कई वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा, यमुना नदी में जलस्तर बढ़ने से आज कई वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद करने पड़े हैं. यमुना किनारे बने वज़ीराबाद वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट का आज मैंने खुद दौरा किया. जैसे ही स्थिति यहां सामान्य होगी हम इसे जल्द शुरू करेंगे.

Delhi Rain: दिल्ली में कई वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा, यमुना नदी में जलस्तर बढ़ने से आज कई वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद करने पड़े हैं. यमुना किनारे बने वज़ीराबाद वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट का आज मैंने खुद दौरा किया. जैसे ही स्थिति यहां सामान्य होगी हम इसे जल्द शुरू करेंगे.

Delhi Rain Live: दिल्ली में सभी स्कूल, कॉलेज रविवार तक बंद

 दिल्ली के सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी रविवार तक बंद किए गए. आवश्यक सेवा देने वाले सभी सरकारी दफ्तर को छोड़कर बाकी सभी सरकारी दफ्तर रविवार तक वर्क फ्रॉम होम पर चलेंगे . प्राइवेट दफ्तर को भी रविवार तक वर्क फ्रॉम होम करने की सलाह दी गई है. दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक में ये फैसला लिया गया. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बारे में जानकारी दी है.


 

Delhi Flood Live: दिल्ली में भारी वाहनों की एंट्री बैन

यमुना नदी के बढ़ते जल स्तर को देखते हुए एहतियात के तौर पर सिंघू बॉर्डर, बदरपुर बॉर्डर, लोनी बॉर्डर और चिल्ला बॉर्डर से माल ढुलाई करने वाले भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड से आने वाली अंतरराज्यीय बसें आईएसबीटी कश्मीरी गेट न जाकर सिंघू बॉर्डर पर ही रुक जाएंगी. आवश्यक सेवाओं जैसे खाद्य पदार्थ और पेट्रोलियम उत्पादों को लाने वाले वाहनों पर कोई प्रतिबंध नहीं है.

Rain Alert: पंजाब में 16 जुलाई तक स्कूल बंद

पंजाब में 16 जुलाई तक स्कूलों को बंद कर दिया गया है. शिक्षा विभाग ने बाढ़ के चलते फैसला लिया है. राज्य के कई इलाकों में सेना की मदद से बाढ़ में फंसे लोगों को निकाला जा रहा है.

Rain Live Updates: कोटद्वार में नदी पर बना पुल तेज बहाव से टूटा

उत्तराखंड में कोटद्वार-लालढांग-हरिद्वार रोड पर बना मालन पुल नदी में तेज बहाव के कारण टूट गया. पुल टूटने से सिडकुल व भाबर क्षेत्र का संपर्क कोटद्वार से टूट गया है.

Heavy Rain Alert: हिमाचल प्रदेश के कुल्लू से अब तक 20 शव बरादम

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में 8 जुलाई से 12 जुलाई तक हुई लगातार भारी वर्षा के कारण कई क्षेत्रों में भारी बाढ़ तथा भूस्खलन से अब तक कुल 20 शव बरामद हुए हैं जिनमें से 11 शवों की पहचान नहीं हो पाई है. इनमें 10 शव ब्यास नदी में मिले हैं और 7 श्रद्धालुओं के शव श्रीखण्ड यात्रा (निरमण्ड क्षेत्र) के रास्ते में मिले हैं, जिनकी मृत्यु अत्यधिक ठंड तथा ऑक्सीजन की कमी के कारण हुई है. इसके अतिरिक्त 01 शव लंकाबेकर, 1 पतलीकुलह व 1 शव ब्रौ क्षेत्र में भूस्खलन के कारण मलबे के नीचे से मिले हैं. कुल बरमाद शवों में से 17 शव पुरुषों और 3 महिलाओं के हैं.

Monsson Alert: एलजी सचिवालय में डीडीएमए की बैठक शुरू

यमुना नदी के जल स्तर में वृद्धि के कारण दिल्ली में स्थिति पर डीडीएमए (दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण) की बैठक एलजी सचिवालय में शुरू हुई.

Delhi Flood: बाढ़ग्रस्त इलाकों में स्कूल बंद करने का आदेश

दिल्ली में बाढ़ की स्थिति के मद्देनजर दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय का सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को आदेश दिया गया है कि जिन भी निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा है, वहां पर बिना आदेश का इंतजार किए सरकारी और प्राइवेट स्कूल तुरंत बंद किए जाएं.

Delhi Flood: बाढ़ग्रस्त इलाकों में स्कूल बंद करने का आदेश

दिल्ली में बाढ़ की स्थिति के मद्देनजर दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय का सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को आदेश दिया गया है कि जिन भी निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा है, वहां पर बिना आदेश का इंतजार किए सरकारी और प्राइवेट स्कूल तुरंत बंद किए जाएं.

Monsoon Alert: सीएम केजरीवाल ने वजीराबाद WTP का किया निरीक्षण

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वजीराबाद जल शोधन संयंत्र (WTP) पहुंचे. यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण प्लांट को फिलहाल बंद कर दिया गया है. केजरीवाल ने कहा, पहली बार दिल्ली में यमुना इस स्तर पर पहुंची है. अभी 3 वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद हो गए हैं क्योंकि पानी मशीनों में घुस गया है. पानी कम होने के बाद मशीनों को सुखाया जाएगा. इससे दिल्ली का पानी करीब 25% कम हो जाएगा. दिल्ली में 1-2 दिन पानी की किल्लत रह सकती है. मुझे उम्मीद है कि कल शाम तक प्लांट शुरू हो जाएगा.

Delhi Rain Live: यमुना के ऊपर मेट्रो की रफ्तार की गई धीमी

यमुना के बढ़ते जल स्तर के कारण एहतियात के तौर पर नदी पर बने सभी चार मेट्रो पुलों से ट्रेनें 30 किमी प्रति घंटे की प्रतिबंधित गति से गुजर रही हैं. अन्य सभी गलियारों पर सेवाएं सामान्य हैं.

Monsoon Live: दिल्ली के कई इलाकों में पहुंचा बाढ़ का पानी

दिल्ली में इन जगहों पर बाढ़ का पानी भरा हुआ है


यमुना बाज़ार 
आईटीओ
राजघाट
सिविल लाइन
उस्मानाबाद
मॉन्टेसरी
मजनू का टीला़
निगम बोध घाट 
जैतपुर
गीता कॉलोनी 
रिंग रोड 
कश्मीरी गेट - आईएसबीटी

Monsoon Alert: उत्तराखंड के 5 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

उत्तराखंड के देहरादून, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में भारी वर्षा की आशंका जताते हुए यलो अलर्ट जारी किया गया है. पौड़ी, चमोली, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में गुरुवार को भी 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र बंद किए गए हैं. राज्य में 249 संपर्क मार्ग भूस्खलन के कारण बंद हैं. मार्ग बाधित होने की वजह से 9400 से अधिक यात्री अलग-अलग स्थानों पर फंसे हैं. प्रदेश के 503 गांवों का उनके जिला मुख्यालय से संपर्क कटा हुआ है. 123 गांवों में बिजली-पानी की आपूर्ति और 50 से अधिक गांवों में संचार सेवा ठप है.

Heavy Rain Alert: बारिश को लेकर उत्तराखंड सीएम की बैठक जारी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी राज्य में लगातार बारिश से उत्पन्न परिस्थितियों के मद्देनजर स्थिति की समीक्षा के लिए सीएम आवास में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक कर रहे हैं.

Rain Live Updates: केजरीवाल ने मदद के लिए मांगा सभी का साथ

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के सभी विधायकों, काउंसलर्स और लोगों से राहत शिविरों में जाने और संभव सहायता करने की अपील की है.

Delhi Rain: दिल्ली में तीन वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट किए गए बंद

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर बताया कि यमुना में बढ़ते जल स्तर की वजह से वज़ीराबाद, चन्द्रावल और ओखला वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद करने पड़ रहे हैं. इस वजह से दिल्ली के कुछ इलाक़ों में पानी की परेशानी होगी. जैसे ही यमुना का पानी कम होगा, इन्हें जल्द से जल्द चालू करने की कोशिश करेंगे.

Delhi Flood Live: यमुना का पानी बढ़ा रहा ट्रैफिक की समस्या

दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद ट्रैफिक डायवर्जन के कारण सराय काले खां क्षेत्र में भारी ट्रैफिक जाम देखा गया.

Heavy Rain Alert: बाढ़ग्रस्त इलाकों में बंद किए जा रहे स्कूल- सीएम केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर बताया कि जिन इलाकों में पानी भर रहा है, वहां पर सब सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद किया जा रहा है.

Rain Alert Live: पानी की स्पीड नहीं रोक सकते- आतिशी

केजरीवाल सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा, दिल्ली में आपातकाल की स्थिति है. दिल्ली में पहली बार ऐसा हुआ की यमुना का जलस्तर इतना ऊंचा हुआ है. यमुना के आसपास के इलाके में पानी भर गया है. वजीराबाद प्लाट कल ही बंद कर दिया गया था. ज्यादा पानी घुस गया था. उन्होंने कहा कि दिल्ली की सप्लाई पर भी असर पड़ेगा. हिमाचल और हरियाणा से लगातार पानी आ रहा है. पानी के वेग को कोई रोक नहीं सकता है. राहत और बचाव कार्य ही उपाय है.

Delhi rain Live: वजीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का दौरा करेंगे सीएम केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज वजीराबाद जल उपचार संयंत्र का दौरा करेंगे. बाढ़ के कारण प्लांट बंद कर दिया गया है.

Monsoon Alert: घरों में पानी, सड़क पर रहने को मजबूर लोग

यमुना किनारे एरिया में देर रात भारी तादाद में पानी घरों के अंदर घुस गया. आनन-फानन में लोग अपना जरूरत का सामान निकालकर सड़क पर आ गए. करीब सैकड़ों परिवार अपने बच्चों के साथ बांध पर बनी सड़क पर रहने को मजबूर हैं.

Delhi Rain Live: यमुना के किनारे बसे गांव पानी में डूबे

हथिनी कुंड बैराज से तीन लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद यमुना नदी में जलस्तर का बढ़ना जारी है. दिल्ली में यमुना के पास बसे गांव पानी में डूब गए हैं. यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन के लिए जाने वाला अप्रोच रोड भी पानी में डूब गया.

Delhi Rain Alert: कल से घटना शुरू हो सकता है यमुना का जलस्तर

हथिनी कुंड बैराज से पिछले 24 घंटे में पानी छोड़ने की रफ्तार कम हुई है पिछले 24 घंटे में करीब 1.5 लाख क्यूबिक फीट प्रति सेकेंड (Cusec) की रफ्तार से पानी छोड़ा जा रहा है जबकि मंगलवार रात 9 बजे तक 3.50 लाख क्यूसेक पानी थोड़ा जा रहा था. इस लिहाज से दिल्ली में कल से जलस्तर घटना शुरू हो सकता है.

Assam Rain Live: असम के कई गांव बाढ़ की चपेट में

पूर्वोत्तर में भी बारिश के चलते बाढ़ आई है. असम में नांगलभांगा और मकरा नदी का जलस्तर बढ़ने से कई गांव बाढ़ की चपेट में हैं.

Monsoon Alert: दिल्ली में एनडीआरएफ की टीम तैयार

दिल्ली में यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. कश्मीरी गेट इलाके में किसी भी स्थिति में रेस्क्यू के लिए एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है.

Heavy Rain Alert: यमुना ने बनाया नया रिकॉर्ड, जलस्तर 208.46 मीटर पहुंचा

यमुना ने 13 जुलाई की सुबह एक नया रिकॉर्ड बना दिया. सुबह सात बजे नदी का जलस्तर 208.46 मीटर रिकॉर्ड किया गया. कल बुधवार को यमुना ने 207.49 मीटर के सर्वोच्च स्तर को पार कर लिया था. बीती रात यमुना नदी 208 मीटर के पार पहुंच गई थी.

Delhi Rain Live: राहत शिविर का दौरा करेंगी दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी आज सुबह 9.30 बजे प्रीत विहार के हाथी ठोकर में राहत शिविर का दौरा करेंगी और राहत तैयारियों के लिए किए जा रहे उपायों को देखेंगी.

Rain Live: चंडीगढ़ में भी बारिश लेकर आई आफत

चंडीगढ़ में बारिश के चलते पानी की सप्लाई, सीवरेज और सड़कों को नुकसान पहुंचा है. चंडीगढ़ नगर निगम की आयुक्त अनिंदिता मित्रा ने बताया कि हमारी पहली प्राथमिकता जलापूर्ति पाइपलाइन को ठीक करना है. अगले 3-4 दिनों में सड़कों से जुड़े सभी छोटे-मोटे काम हो जाएंगे. पूरी तरह टूटी सड़क को ठीक करने में एक महीने का समय लग सकता है.

Monsoon Live: पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने किया कुल्लू का दौरा

बीजेपी नेता और हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कुल्लू का दौरा किया और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया.

Himachal Rain Updates: लाहौल और स्पीति में बिजली बहाल

हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले में बिजली बहाल कर दी गई है. बिजली विभाग के कर्मचारियों ने बिजली बहाल करने के लिए ओवरटाइम काम किया. लाहौल से मनाली तक सड़क संपर्क भी बहाल कर दिया गया है. प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ये जानकारी दी है.

Monsoon Rain Live: चंद्रताल में फंसे यात्रियों को निकालने पहुंची टीम

हिमाचल प्रदेश के चंद्रताल में फंसे यात्रियों को निकालने के लिए टीम पहुंच गई है. राज्य के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ट्वीट कर बताया कि हमारे हिमाचल सरकार में मंत्री श्री जगत सिंह नेगी और सीपीएस श्री संजय अवस्थी जी 18 घंटे के कड़े संघर्ष के बाद , बर्फ से ढके रास्ते को साफ करवाते हुए  चंद्रताल पहुंच चुके हैं. अभी-अभी श्री जगत सिंह नेगी जी ने सेटेलाइट फोन के द्वारा मुख्यमंत्री जी को सूचित किया है. चंद्र ताल में फसें यात्रियों को निकालने का काम बहुत जल्द शुरु होने वाला है. अब चिंता की कोई बात नहीं है. भारतीय सेना ने भी चंद्रताल जाने से मना कर दिया था.

Rain Live Updates: दिल्ली में बाढ़ के चलते कई स्कूल बंद

दिल्ली में बाढ़ जैसी स्थिति के चलते एमसीडी ने 13 जुलाई को सिविल लाइंस जोन के निचले इलाकों में 10 स्कूल, शहादरा साउथ जोन में 6 स्कूल और शहादरा नॉर्थ में 1 स्कूल बंद करने का फैसला किया है. इन स्कूलों के छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लासेज चलाई जाएंगी.

Delhi Rain Live: दिल्ली में एलजी ने बुलाई आपात बैठक

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने राष्ट्रीय राजधानी में बाढ़ की स्थिति पर चर्चा के लिए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक बुलाई है. बैठक आज दोपहर 12 बजे एलजी सचिवालय में होगी. बैठक में सीएम अरविंद केजरीवाल भी मौजूद रहेंगे. डीडीएमए ने इस बारे में जानकारी दी है.

बैकग्राउंड

Heavy Rain Alert Live Updates: उत्तर भारत में लगातार हो रही बारिश ने विकराल रूप धर लिया है. देश की राजधानी दिल्ली में यमुना का जलस्तर लगादार बढ़ने से बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. 45 साल बाद यमुना नदी का जलस्तर 208 मीटर के पार पहुंच गया है. 


बुधवार (12 जुलाई) रात 11 बजे दिल्ली में पुराने रेलवे पुल के पास यमुना का जलस्तर 208.08 मीटर रिकॉर्ड किया गया और गुरुवार (13 जुलाई) की सुबह 8 बजे तक इसके 208.30 मीटर पहुंचने की संभावना है. इसके पहले 1978 में यमुना का जलस्तर 207.49 मीटर तक गया था.


दिल्ली में नदी के किनारे वाले इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए आपात बैठक बुलाई. इसके साथ ही उन्होंने केंद्र से मदद भी मांगी है.


दिल्ली के साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में भी बारिश के चलते हालात गंभीर हैं. हिमाचल प्रदेश में बारिश ने जमकर तबाही मचाई है. राज्य में बारिश के कारण 88 लोगों की जान चली गई है, जबकि 16 लोग लापता हैं और 100 घायल हुए हैं. हिमाचल प्रदेश के चंद्रताल में कई यात्री फंसे हुए हैं, जिनको निकालने के लिए राज्य सरकार के मंत्री जगत सिंह नेगी और प्रशासन की टीम वहां पहुंच चुकी है.


उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते बुधवार को केदारनाथ यात्रा रोक दी गई. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने श्रद्धालुओं को सलाह दी है कि वे मौसम साफ होने के बाद ही आएं. उत्तराखंड सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है.


 पंजाब के 13 जिले बाढ़ की चपेट में आ गए है और 479 गांव बुरी तरह से प्रभावित दिखाई दे रहे हैं. फिरोजपुर में जीरो लाइन के पास पाकिस्तान के बांध टूटने के बाद भारत के सीमावर्ती इलाकों में पानी घुस रहा है. गुरुवार को पूरे पंजाब में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.