मुंबई: मुंबई में जोरदार बारिश लोगों के लिए आफत बनकर आई है. यहां रात से रूक-रूक कर बारिश हो रही है.  कुछ इलाकों में बारिश का पानी घटा है, लेकिन कई इलाकों में अब भी पानी भरा हुआ है. अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है और चार लोग लापता हैं.



Mumbai Rain's LIVE UPDATES-



  • मुंबई में बारिश और बाढ़ जैसे हालात के चलते 12 लोगों को जान गंवानी पड़ी है. पांच शवों को बरामद कर लिया गया है जबकि सात लोग के शवों की तलाश अभी भी जारी है.

  • मुंबई में लोकल ट्रेन सेवा बहाल हुई. हार्बर लाइन पर ट्रेनों का संचालन सामान्य हुआ. वेस्टर्न लाइन पर भी लोकल ट्रेनें भी शुरू हुई. सीएसटी-पनवेल के बीच भी लोकल सेवा शुरू हुई.

  • मुंबई में एक बार फिर मुसीबत भरी बारिश शुरू हो गयी है. पिछले 48 घंटों से लगातार हो रही बारिश में एक तक दो लोगों की मौत हो चुकी है जबकि चार लोग लापता है. कल शाम से लापता डॉक्टर दीपक अमरापुरकर का अब तक पता नहीं चला है. जिस मेनहोल में गिरने का शक है वहां तलाशी के लिए फायर ब्रिगेड का ऑपरेशन जारी है.

  • बारिश को देखते हुए बेस्ट ने सड़कों पर अपने फेरे बढ़ाने का फैसला किया है. अब ट्रैफिक धीरे-धीरे सामान्य होने लगा है.

  • मुम्बई इंटरनेशनल एअरपोर्ट पर कल की बारिश से रनवे पर भारी जलजमाव हो गया है. हालत यह है कि रनवे और खाली पड़ी जगह में अंतर करना मुश्किल हो रहा है. बारिश ने कई उड़ानों पर असर डाला है. 




  • मुम्बई के कुछ इलालों में अब भी ट्रैफिक जाम है.  ईंधन ख़त्म होने, भूख प्यास और खराबी आने की वजह से कई लोग गाड़ी सड़क के बीच ही छोड़ कर चले गए हैं.

  • इतना ही नहीं आज मुंबई में डब्बावाला सर्विस भी बंद रहेगी. ऐेसे में जो लोग ऑफिस वगैरह में काम करते हैं उनको खाने की दिक्कत आ सकती है.

  • कल की बारिश के बाद शहर में सरकार और प्रशासन लाचार नजर आए. आज भी मुंबई पर आसमानी आफत की आशंका मौसम विभाग ने जताई है. 


 


मुम्बई के विक्रोली के वर्षा नगर इलाके में दो घर गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई है. इनमें से एक की इलाज के दौरान मौत हो गई. वहीं कई लोग घायल बताए जा रहे हैं.ये घटना रात करीब 9 बजे की है. अधिकारी ने कहा कि विक्रोली पार्कसाइट के पहाड़ी वर्षानगर में एक दीवार एक घर पर गिर गई जिसमें दो वर्षीय कल्याणी जनगम की मौके पर ही मौत हो गई जबकि उसके पिता गोपाल जनगम और मां छाया जनगम जख्मी हो गईं.

 धीरे धीरे सामान्य हो रहा है ट्रैफिक

राहत की बात यह है कि मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन की तीनों लाइन में वेस्टर्न लाइन चालू हो गई है. वहीं, सेंट्रल लाइन सीएसटी से घाटकोपर तक ठप है, लेकिन इसके आगे ठाणे से कल्याण तक चल रही है. मेट्रो सेवा में कोई दिक्कत नहीं है.  फिलहाल ट्रैफिक धीरे धीरे सामान्य हो रहा है.



कल मुंबई में 298 मिलीमीटर बारिश हुई


कल मुंबई में 298 मिलीमीटर बारिश हुई. साल 1997 के बाद एक दिन में हुई ये अब तक की सबसे ज्यादा बारिश है. हेलिकॉप्टर, एनडीआरएफ और नेवी को अलर्ट पर रखा गया है.


बारिश से मुंबई के निचले इलाके दादर, वर्ली, बांद्रा, अंधेरी, जुहू, कुर्ला, सायन, परेल,  एल्फिंस्टन, हिंदमाता पानी में डूब गए. सड़कों पर कई जगह पानी सीने तक पहुंच गया है. रेलवे ट्रैक पर पानी भरने की वजह से लोग पैदल ही अपनी-अपनी मंजिल को ओर रवाना हुए तो कुछ लोगों ने स्टेशन पर ही रात गुजारी.



मुंबई में आज स्कूल और कॉलेज बंद


मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में अगले 48 घंटे भारी है. मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में कल से भी ज्यादा आज बारिश होने की आशंका है. एहतियान मुंबई में स्कूल और कॉलेज को आज बंद रखा गया है. भारी बारिश की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने चेतावनी जारी की है कि लोग अपने घरों से कम से कम निकले.


मुंबई महानगरपालिका ने अपने सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी है तो वहीं महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को सलाह दी है कि अगर आज तेज बारिश हुई तो ऑफिस न आएं.



पीएम मोदी ने मदद का भरोसा दिया


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस से हालात की जानकारी ली. मोदी ने लोगों की हर संभव मदद करने का निर्देश सीएम देवेंद्र फडणवीस को दिया.


हर साल बारिश के सामने घुटने टेक देती है BMC


देश की आर्थिक राजधानी और सबसे विकसित शहरों में गिना जाने वाला महानगर मुंबई हर साल बारिश के सामने घुटने टेक देता है. मुंबई शहर के रखरखाव की जिम्मेदारी संभालने वाली बीएमसी का सालाना बजट 25 हजार करोड़ है. इसके बावजूद हर साल मानसून में मुंबई के विकास की पोल खुल जाती है.