Congress INLD Alliance: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से आईएनएलडी प्रमुख अभय चौटाला ने शुक्रवार (22 सितंबर) की शाम मुलाकात की. चौटाला खरगे को देवीलाल की जयंती पर 25 सितंबर को कैथल में होने वाली जनसभा का न्यौता देने आए थे. चौटाला ने कांग्रेस की पूर्व प्रेसिडेंट सोनिया गांधी को भी न्यौता भेजा है. 


आईएनएलडी की कैथल रैली में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत विपक्षी गठबंधन 'इंडिया'  के कई बड़े चेहरे मौजूद रहेंगे. नीतीश कुमार आईएनएलडी (INLD) को इंडिया गठबंधन में शामिल करना चाहते हैं.


क्या सवाल उठ रहे हैं?
पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा में आईएनएलडी के साथ गठबंधन के खिलाफ रहे हैं.  ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या हुड्डा को दरकिनार कर खरगे आईएनएलडी की रैली में शामिल होंगे?


विपक्षी गठबंधन में कितनी पार्टियां सामिल है?
विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' में कांग्रेस, शरद पवार की एनसीपी, पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे की शिवसेना, समाजवादी पार्टी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC), तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन की डीएमके, जेएमएम और लेफ्ट पार्टी सहित 28 दल हैं. इसमें आईएनएलडी के शामिल होने से कुल 29 दल हो जाएंगे. 


'इंडिया' में शामिल दल साल 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी के खिलाफ एकजुट हुए हैं. अलायंस की अब तक आम चुनाव के लिए रणनीति बनाने को लेकर तीन बैठकें हो चुकी है. इसमें पहले बिहार के पटना में तो दूसरी बेंगलुरु में हुई थी. वहीं तीसरी मीटिंग मुंबई में हुई थी. इसके अलावा 'इंडिया' की समन्वय समिति की भी एक बैठक हो चुकी है. 


ये भी पढ़ें- Haryana Politics: 3 महिलाओं से गैंगरेप को लेकर कांग्रेस से घिरी खट्टर सरकार, किरण चौधरी ने बोला हमला