नई दिल्ली: देश में 16 जनवरी से वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी. सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी, जिनकी संख्या करीब तीन करोड़ है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है और ये चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध होगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए लाभार्थियों का रजिस्टर्ड होना जरूरी है. वैक्सीन उन लोगों को नहीं दी जाएगी जो पंजीकृत नहीं हैं.


स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा, "कोविड19 वैक्सीन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी. कोविड 19 वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है तथा यह चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध होगी. टीकाकरण के बाद भी कोरोना अनुरूप व्यवहार का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए. टीकाकरण के लिए लाभार्थियों का रजिस्टर्ड होना ज़रूरी."


कोरोना वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन की जानकारी


को-विन एप के जरिए रजिस्ट्रेशन होगा. सरकार ने अभी इस एप को आम लोगों के लिए लॉन्च नहीं किया है. कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, वोडर आईडी कार्ड, डाइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, केंद्र/राज्य सरकार द्वारा जारी सर्विस आइडेंटिटी कार्ड (फोटो के साथ), पासपोर्ट, आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, फोटो के साथ पेंशन डॉक्यूमेंट, पोस्ट ऑफिस/बैंक द्वारा जारी पासबुक फोटो के साथ और श्रम मंत्रालय की योजना वाले हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड जरूरी होंगे. इनमें से आपके पास अगर एक भी दस्तावेज हैं तो कोरोना टीकाकरण के आप रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे. इसके साथ ही एक टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1075 भी जारी किया गया है.


कल पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ होगी बैठक


16 जनवरी को टीकाकरण शुरू होने से पहले सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में टीकाकरण की तैयारियों पर चर्चा संभव है. वैक्सीन लगने की तारीख का एलान होने के बाद पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ पहली बैठक होगी. इससे पहले भी कोरोना की स्थिति पर चर्चा के लिए पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर चुके हैं.


जिनको नहीं मिलना था उन तक पहुंचा PM-किसान योजना का पैसा, केंद्र ने गलत लोगों को भेज दिए 1364 करोड़, RTI में खुलासा