Har Ghar Tiranga: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हर घर तिरंगा अभियान (Har Ghar Tiranga Campaign) में लोगों का जोश और जुनून देखकर खुशी व्यक्त की है और कहा कि इससे देशवासियों के दिल में राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) के लिए सम्मान बढ़ा है. उन्होंने देश के नागरिकों से स्वतंत्रता दिवस समारोह (Independence Day 2022) से पहले हर घर तिरंगा की आधिकारिक वेबसाइट पर तिरंगे के साथ एक तस्वीर साझा करने का आग्रह किया है. 


पीएम मोदी की अपील-तिरंगा के साथ तस्वीर साझा करें


पीएम मोदी ने कहा कि"हर घर तिरंगा आंदोलन को मिली अद्भुत प्रतिक्रिया से बहुत खुशी और गर्व महसूस हो रहा है. हम जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों की रिकॉर्ड भागीदारी देख रहे हैं. यह आजादी का अमृत महोत्सव को मनाने का एक शानदार तरीका है. पीएम ने ट्वीट कर लोगों से अपील की है कि वो तिरंगा के साथ अपनी तस्वीर  //harghartirang.com," पर साझा करें.


यह आंदोलन राष्ट्रीय ध्वज से संबंध गहरा करेगा


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच 75 वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिए अपने घरों में तिरंगा फहराने का आग्रह किया है. 22 जुलाई को एक ट्वीट में, पीएम मोदी ने कहा था, "इस साल, जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, तो आइए हम हर घर तिरंगा आंदोलन को मजबूत करें. 13 से 15 अगस्त के बीच अपने-अपने घरों में सार्वजनिक स्थलों पर तिरंगा फहराएं. यह आंदोलन राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारे संबंध को गहरा करेगा."


पिछले महीने, प्रधान मंत्री मोदी ने भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को मनाने के लिए लोगों को तिरंगा घर लाने और इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू किया. संस्कृति मंत्रालय ने कहा कि इस पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और आजादी का अमृत महोत्सव मनाना है.


पीएम मोदी ने तिरंगा रैली की तस्वीरें शेयर कीं


पीएम मोदी ने शुक्रवार को पूरे भारत से तिरंगा रैलियों में शामिल लोगों की तस्वीरें साझा कीं. एक तस्वीर साझा करते हुए जिसमें सैकड़ों लोगों ने तिरंगा मार्च निकाला, पीएम मोदी ने कहा, "यह विशाखापत्तनम के लोगों द्वारा एक महान सामूहिक प्रयास है. मैं #HarGharTiranga के प्रति लोगों के इस उत्साह की प्रशंसा करता हूं." बता दें कि आजादी का अमृत महोत्सव आजादी के 75 साल और इसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने के लिए भारत सरकार की एक पहल है.


एक साल चला आजादी का अमृत महोत्सव


यह महोत्सव भारत के लोगों को समर्पित है, जिन्होंने न केवल भारत को उसकी विकास यात्रा में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि अपने भीतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत 2.0 की भागीदारी में अपना सहयोग दिया है. बता दें कि आज़ादी का अमृत महोत्सव की आधिकारिक यात्रा 12 मार्च, 2021 को शुरू हुई, जिसने हमारी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के लिए 75-सप्ताह की उलटी गिनती को शुरू किया था.


ये भी पढ़ें:


Jammu Kashmir: 'एक साल में घाटी में आतंकवाद के ताबूत में आखिरी कील ठोंक देगी सरकार', LG मनोज सिन्हा का दावा


Independence Day 2022: भारत ने आजादी के बाद खेल में हासिल की ये बड़ी उपलब्धियां, ऐतिहासिक रहा सफर