Gyanvapi Mosque Survey: वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर लगातार विवाद जारी है. दोनों पक्षों के अलग-अलग दावों और सर्वे के बाद अब कोर्ट में एक और अहम सुनवाई होने जा रही है. अब वाराणसी की कोर्ट ये सुनवाई करेगी कि क्या काशी विश्वनाथ मंदिर में मौजूद नंदी के सामने की दीवार को तोड़ा जाएगा या नहीं. 


दीवार तोड़कर सर्वे कराने की मांग
ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के तालाब में शिवलिंग मिलने के दावे के बाद काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में विराजमान नंदी चर्चा के केंद्र में आ गया है. जिसका मुंह मस्जिद के तालाब की ओर है. वाराणसी की 3 महिलाओं ने अदालत में एक अर्जी दाखिल कर सर्वे को आगे बढ़ाए जाने की मांग की. साथ ही इसमें मांग की गई कि काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में जिस जगह नंदी विराजमान हैं उसके सामने की दीवार को तोड़कर वहां सर्वे कराया जाए. 


वजूखाना सील करने को लेकर भी याचिका
इसके अलावा तहखाने के एक कमरे को पूरी तरह खाली कराकर फिर से सर्वे की भी मांग की गई है. साथ ही पश्चिमी दीवार के पीछे चट्टान और मलबे को हटाकर वहां भी सर्वे की मांग की गई है. वहीं दूसरी याचिका यूपी प्रशासन की तरफ से दायर की गई है. वाराणसी के जिला शासकीय अधिवक्ता यानी डीजीसी सिविल की तरफ से दायर याचिका में कहा गया है कि, वजू खाना सील किए जाने की वजह से नमाजी वजू नहीं कर पा रहे हैं. वहीं उसके अंदर मौजूद मछलियों के जीवन पर भी खतरा पैदा हो गया है. अब कोर्ट इन बिंदुओं पर क्या दिशा निर्देश जारी करती है, इस पर नजर रहेगी.


इससे पहले ज्ञानवापी मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में हुई थी. जहां सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया कि वो निचली अदालत की कार्यवाही में कोई दखल नहीं देगा. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने नमाज पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. साथ ही निर्देश जारी किए कि शिवलिंग वाली जगह को सुरक्षित रखा जाए. 


Gyanvapi Mosque Survey: SC का निर्देश- शिवलिंग के दावे वाली जगह की हो सुरक्षा, निचली अदालत ने कोर्ट कमिश्नर को हटाया | 10 बड़ी बातें