Sikh Guru Tegh Bahadur Birth Anniversary: सिखों के नवें गुरु श्री गुरु तेग बहादुर साहिब जी के 400 वें पर्व को समर्पित लाल किले पर दो दिवसीय समागम किया जायेगा. इसका आयोजन केंद्र सरकार करेगी. जबकि दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी इस प्रोग्राम के लिए पूरा सहयोग देगी. इसका आयोजन 20 और 21 अप्रैल को लाल किले में भव्य कार्यक्रम होगा. 


इस कार्यक्रम का उद्धघाटन गृहमंत्री अमित शाह करेंगे और इसके समापन कार्यक्रम में  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाग लेंगे. 21 अप्रैल को ही प्रधानमंत्री इस समागम के समापन समारोह में भाग लेंगे. इस समागम में प्रधानमंत्री देश को संबोधित करेंगे. उनका यह संबोधन पूरे देश के लिये होगा.


धूमधाम से मनाया जाएगा प्रकाशोत्सव


केंद्र की मोदी सरकार द्वारा नौंवे सिख गुरु श्रीगुरु तेग बहादुर के चार सौवें प्रकाशोत्सव को धूमधाम से मनाने का फैसला लिया गया है. अगले साल 1 अप्रैल को आने वाले इस पर्व को यादगार बनाने के लिए शनिवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में एक सत्तर सदस्यीय उच्चस्तरीय समिति का गठन भी किया गया है. यह समिति आयोजन से जुड़े सभी तरह के फैसले लेगी.


दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के प्रधान हरमीत सिंह कालका ने बताया कि 20 अप्रैल को लाईट एंड साउंड शो और शब्द कीर्तन होगा. इसके अगले दिन 21 अप्रैल को 400 रागी सिंह एक साथ कीर्तन करेंगे. इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा यादगारी सिक्का और डाक टिकट जारी किया जाएगा. 


एक ही समय पर होंगे दोनों प्रोग्राम


कालका के मुताबिक दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी की तरफ से भारत सरकार के फैसले के मद्देनजर 16 और 17 अप्रैल को होने वाला दिल्ली फतेह दिवस प्रोग्राम मुल्तवी कर दिया गया है. दोनों प्रोग्राम का स्थान भी एक ही है और समय भी एक ही है. 


Jahangirpuri Violence: जहांगीरपुरी में फिर पथराव, मौके पर RAF तैनात, पुलिस ने कहा- ये मामूली घटना


महाराष्ट्र में धार्मिक जगहों पर इजाजत के बाद ही लगाया जा सकेगा लाउडस्पीकर, विवादों के बीच उद्धव सरकार का बड़ा फैसला