Gujarat Results 2022: गुरुवार यानी 8 दिसंबर को गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजे आए. गुजरात में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की है, जबकि हिमाचल में जीत का दावा करने वाली बीजेपी को मुंह की खानी पड़ी, लेकिन इन चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पार्टी की तरफ से बीजेपी का चेहरा थे. पीएम मोदी के नाम पर ही बीजेपी ने गुजरात में लगातार पांचवीं जीत हासिल की है.  


क्या आपको मालूम है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से आगे निकल गए हैं. पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने जितने चुनाव जीते थे, अब देश के मौजूदा पीएम मोदी चुनाव जीतने के मामले में उनसे आगे निकल गए हैं. दरअसल, इंदिरा गांधी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विनिंग स्ट्राइक रेट बेहतर हो गया है. 


पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का विनिंग स्ट्राइक रेट
पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने अपने राजनीतिक जीवन में कांग्रेस के लिए साल 1966 से 1977 और 1980 से 1984 तक 14 राज्यों में 83 चुनाव लड़े. इनमें से इंदिरा गांधी ने 83 में से 44 चुनाव जीते थे. यानी इंदिरा गांधी का स्ट्राइक रेट 53% रहा है. इसका यह भी मतलब है कि इंदिरा के सामने उस समय के सभी राजनीतिक दल और नेता हारते हुए दिखाई देते थे. 


PM मोदी का विनिंग स्ट्राइक रेट
वहीं मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जीत की बात करें तो अबतक पीएम मोदी के चेहरे पर बीजेपी 2002 से लेकर साल 2022 तक 57 चुनाव लड़ चुकी है. बीजेपी ने 57 चुनावों में  से 32 चुनाव जीते हैं. जबकि, इसमें 5 जीत में एनडीए की भी शामिल है. यानी मोदी का स्ट्राइक रेट 56% है. पीएम मोदी का विनिंग स्ट्राइक रेट पूर्व पीएम इंदिरा गांधी से 3 फीसदी अधिक है.    


गुजरात-हिमाचल के चुनावी नतीजे
गुरुवार को आए गुजरात के विधानसभा के नतीजों में बीजेपी ने 182 में से 156 सीटें जीत लीं, वहीं कांग्रेस को मात्र 17 सीटों पर जीत हासिल हुई. नई नवेली पार्टी आम आदमी पार्टी को 5 सीटें मिली हैं. गुजरात विधानसभा चुनाव में 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों और एक सीट पर समाजवादी पार्टी को जीत मिली है. वहीं हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में 68 में से कांग्रेस ने 40 सीटों पर जीत दर्ज की है. कांग्रेस के मुकाबले में बीजेपी ने 25 और 3 सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीती. 


यह भी पढ़ें: Gujarat election result 2022: गुजरात के रिजल्ट पर शरद पवार बोले- पहले से पता था हमें, ये पूरे देश का मूड नहीं