Himachal Government Formation: हिमाचल प्रदेश में सीएम पद को लेकर कांग्रेस में अंदरूनी राजनीति चल रही है. इस रेस में अब तक पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह (Pratibha Singh) सबसे आगे चल रही थीं. हालांकि अब सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhvinder Singh Sukhu) को सबसे आगे बताया जा रहा है. सूत्रों का कहना है कि उनके पास अधिक संख्या में विधायकों का समर्थन है. शिमला (Shimla) में आज शाम 6 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक होने वाली है. इस बैठक के लिए समय लगातार बढ़ रहा है. पहले बैठक दोपहर 3 बजे होनी थी.


सूत्रों के मुताबिक, प्रतिभा सिंह और विक्रमादित्य सिंह को बताया गया है कि उन्हें नेतृत्व पर दबाव बनाने के लिए बयान देने से बचना चाहिए. इसी बीच कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला, भूपेंद्र हुड्डा, भूपेश बघेल और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव तजिंदर पाल सिंह बिट्टू ने हिमाचल के राज्यपाल से मुलाकात की है. 


सुखविंदर सिंह सुक्खू को मिल रहा समर्थन?


सुखविंदर सिंह सुक्खू को शीर्ष नेतृत्व का विश्वास भी प्राप्त है, लेकिन पर्यवेक्षक उनको मिल रहे समर्थन का आंकलन करेंगे. सूत्रों का कहना है कि सुक्खू के पक्ष में फैसला जाने की संभावना ज्यादा लग रही है. सूत्रों का कहना है कि अगर सुक्खू के इर्द-गिर्द आम सहमति बन जाती है तो एक सीएम पद के एक और उम्मीदवार मुकेश अग्निहोत्री भी उनका समर्थन कर सकते हैं. 


सीएम दावेदारी पर क्या बोले सुक्खू?


कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शुक्रवार (9 दिसंबर) को कहा कि पार्टी आलाकमान जिस विधायक को चुनेगी वही हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बनेंगे. जो भी आलाकमान चाहेगा वही होगा. उन्होंने कहा कि हर पत्रकार ने मुझसे पहले उस व्यक्ति के बारे में पूछा है जिसके नेतृत्व में हम चुनाव लड़ेंगे. मैंने कहा था कि यह सामूहिक नेतृत्व में होगा, विचारधारा सर्वोच्च है और पद बाद में आता है. हमारे पास एक मुख्यमंत्री होगा और हाईकमान उन लोगों में से सीएम चुनेगी जिन्होंने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव लड़ा है. 


प्रतिभा सिंह को मनाना कांग्रेस के लिए चुनौती है. चुनाव में कांग्रेस ने वीरभद्र सिंह की विरासत का इस्तेमाल करने के लिए प्रतिभा सिंह को प्रदेश अध्यक्ष बनाया, लेकिन जिस मंडी लोकसभा सीट से वो सांसद हैं उस मंडी जिले में कांग्रेस केवल एक सीट जीत पाई. विक्रमादित्य सिंह को बड़ा पद देकर उन्हें मनाने की कोशिश की जा सकती है. 


प्रतिभा सिंह कर सकती हैं विरोध?


पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रहे सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhvinder Singh Sukhu) राज्य में प्रभावशाली ठाकुर समुदाय से हैं. उनको इस बार प्रचार समिति का प्रमुख बनाया गया था. सुक्खू को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की पसंद भी माना जाता है. बताया जाता है कि उनके राजा वीरभद्र से मतभेद थे और ऐसे में हो सकता है कि प्रतिभा सिंह (Pratibha Singh) उनकी ताजपोशी का विरोध करें. सुक्खू हमीरपुर जिले की नादौन सीट से चुनाव जीतकर चौथी बार विधायक बने हैं. हिमाचल प्रदेश के चुनाव नतीजों में कांग्रेस ने 68 में से 40 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया है.


ये भी पढ़ें- 


Himachal 2022: हिमाचल प्रदेश में शाही परिवार का आकर्षण हुआ कम, परिवार के दो सदस्यों को चुनाव में मिली जीत