Gujarat Polls 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के आखिरी और दूसरे चरण के लिए आज (सोमवार) राज्य के 14 जिलों की 93 सीटों पर सुबह आठ बजे से वोटिंग शुरू होगी. इनमें 14 मध्य और उत्तरी जिलों सीटें शामिल हैं. दूसरे चरण में जिन 93 सीटों पर मतदान होगा, उसके लिए 61 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार की किस्मत दांव पर लगी हुई है. राज्य चुनाव निकाय के अनुसार, उम्मीदवारों में 285 निर्दलीय उम्मीदवार भी हैं तो वहीं दूसरे चरण में कई वीआईपी उम्मीदवारों की किस्मत भी दांव पर लगी हुई है.


किन वीआईपी उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर?
बीजेपी और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सभी 93 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस 90 सीट पर चुनाव लड़ रही है और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने दो सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. वीआईपी उम्मीदवारों में राज्य के सीएम भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया, विरमगाम से बीजेपी नेता हार्दिक पटेल और गांधीनगर दक्षिण क्षेत्र से बीजेपी के अल्पेश ठाकोर चुनाव लड़ रहे हैं.


इसके अलावा, दलित नेता जिग्नेश मेवानी बनासकांठा जिले की वडगाम सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, और गुजरात विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुखराम राठवा छोटा उदयपुर जिले के जेतपुर से उम्मीदवार हैं. वडोदरा जिले की वाघोडिया सीट से बीजेपी के बागी मधु श्रीवास्तव निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं.


पिछले चुनाव की क्या स्थिति रही है?
अगर हम 2017 में यहां पर हुए विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी के प्रदर्शन की बात करें तो यहां से बीजेपी ने कुल 51 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस दौरान कांग्रेस ने 39 जबकि तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों का भाग्य चमका था. मध्य गुजरात में बीजेपी ने 37 सीट जीती थी तो कांग्रेस को यहां से कुल 22 सीटें मिली थी लेकिन उत्तर गुजरात में कांग्रेस को महज 17 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था. वहीं बीजेपी को 14 सीटों पर जीत के साथ मायूसी भी हाथ लगी थी.  


दूसरे चरण के लिए किये जा रहे चुनाव प्रचार के पहिए शनिवार (3 दिसंबर) को थम गये थे. 


'अभी पाकिस्तान काफी कमजोर है, ये Pok छीनने का सही समय', बोले कांग्रेस नेता हरीश रावत