अहमदाबाद/नई दिल्ली: उत्तरी और मध्य गुजरात के 14 जिलों के 93 विधानसभा क्षेत्रों में आज दूसरे चरण के लिए आज वोटिंग हो रही है. वोटिंग को लेकर लोगों में खासा जोश देखा जा रहा है. सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है जो शाम 5 बजे तक चलेगी. यहां 25,558 मतदात केन्द्रों पर कुल 851 उम्मीदवारों का चुनावी भविष्य तय होगा. इनमें 782 पुरुष और 69 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.


LIVE UPDATES:




  • चुनाव आयोग ने बताया कि गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 68.70 प्रतिशत मतदान हुआ. वरिष्ठ चुनाव उपायुक्त उमेश सिन्हा ने बताया कि यह आंकड़ा बढ़ सकता है क्योंकि अभी ब्यौरा तैयार किया जा रहा है.

  • गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीबी स्वेन के मुताबिक दूसरे और अंतिम चरण के मतदान में दोपहर दो बजे तक 47.40 प्रतिशत वोटिंग हुई.

  • चुनाव आयोग से बीजेपी के एक डेलिगेशन ने मुलाकात की है, चुनाव आयोग के यहां निर्मला सीतारमन, रविशंकर प्रसाद पहुंच रहे हैं

  • चुनाव आयोग के बाहर प्रदर्शन करेगी कांग्रेस. सवा तीन बजे कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, अशोक गहलोत, रणदीप सुरजेवाला जैसे बड़े नेता भी रहेंगे मौजूद

  • पुलिस को घटना के बारे में बताया गया है, सीआरपीएफ के जवान घटना स्थल पर पहुंच चुके हैं, स्थिति को नियंत्रित में करने की कोशिश की जा रही है

  • वड़ोदरा के सावली में दो समुदायों के बीच संघर्ष हुआ. यह घटना सावली के वांकानेर गांव में हुई. समूह का संघर्ष इतना बड़ा था कि गुस्से में लोगों ने दुकानों में तोड़फोड की, बाइक्स जला दीं.

  • राहुल गांधी के टीवी चैनलों को दिए इंटरव्यू को लेकर नोटिस पर कांग्रेस का चुनाव आयोग पर हमला, कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा- चुनाव आयोग बंधक कठपुली की तरह काम कर रहा है.

  • कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने चुनाव आयोग पर दबाव में काम करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा- चुनाव आयोग मोदी के दबाव में काम कर रहा है

  • दोपहर 12 बजे तक गुजरात में 39% वोटिंग

  • पीएम मोदी ने डाला वोट, बाहर आकर स्याही वाली उंगली भी दिखाई. पीएम मोदी के देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ी, लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए.

  • वोट डालने से पहले पीएम मोदी ने भाई के पैर छूकर आशीर्वाद लिया. बता दें कि राणित में पीएम मोदी के भाई का घर है. पीएम के वोट कार्ड पर भाई के घर का ही पता लिखा हुआ है.

  • वोटिंग के लिए आम जनता की तरह लाइन में लगे पीएम मोदी, अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं.

  • प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार आज मतदान करेंगे पीएम मोदी, साबरमती के राणिप पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे.

  • शुरुआती दो घंटों में गुजरात में सिर्फ 10 फीसदी मतदान ही हुआ है. अधिकारियों का कहना है कि दिन बढ़ने के साथ-साथ मतदाताओं की संख्या में इजाफा होगा.

  • थोड़ी देर में वोट डालेंगे पीएम मोदी, बूथ पर बज रहे हैं ढ़ोल-नगारे

  • अहमदाबाद के वेजलपुर में वोट डालने पहुंचे अरूण जेटली और कहा, ''गुजरात ने पिछले कई सालों से विकास यात्रा में प्रगति की है. गुजरात की जनता बहुत अधिक संख्या में बाहर वोट डालने के लिए और इस विकास यात्रा को कायम रखे.''

  • जनता से अपील करते हुए हार्दिक पटेल ने कहा- अपने अधिकार और अहंकारियों के खिलाफ वोट डालें. जनता की ताकत क्या है वो दिखाइए. 

  • वोट डालने से पहले हार्दिक पटेल ने एबीपी न्यूज़ से कहा- ये तय है कि बीजेपी हार रही है.

  • बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने गुजरात के नारंगपुरा में वोट डालने के बाद कहा- बड़े उत्साहपूर्ण तरीके से मतदान हो रहा है. आप भारी संख्या में मतदान करें और लोकतंत्र के उत्सव में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें. पूरे देश और दुनिया में गुजरात के विकास मॉडल की प्रशंसा होती है. इस क्रम को बरकरार रखने के लिए गुजरात की जनता को भारी संख्या में मतदान करना चाहिए.

  • गुजरात में दूसरे चरण के लिए वोटिंग जारी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने डाला वोट

  • पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल ने भी डाला वोट, कहा- बीजेपी की जीत तय है.

  • हीराबेन ने वोट डालने के बाद कहा- भगवान गुजरात का भला करे.

  • तबियत ठीक नहीं होने के बावजूद प्रधानमंत्री मोदी की मां हीराबेन वोट डालने मतदान केंद्र पहुंचीं, साथ में पीएम मोदी के भाई पंकज मोदी भी हैं मौजूद



वोटिंग से पहले आज सुबह पीएम मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए गुजरात की जनता से रिकॉर्ड मतों में वोटिंग करने की अपील की है. वहीं राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा, ''गुजरात में नवसर्जन की शुरुआत हो चुकी है. आपका एक एक वोट लोकतंत्र की नींव को सुदृढ़ और सशक्त बनाएगा. गुजरात की जनता से अपील है कि गुजरात के उज्जवल भविष्य के लिए अधिक से अधिक वोट करें.''


कहां-कहां होगी वोटिंग


आज जिन 14 जिलों में आज वोटिंग होनी है उनमें बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, साबरकांठा, अरवली, गांधीनगर, अहमदाबाद, खेडा, महिसागर, पंचमहल, दाहोद, आणंद, वडोदरा और छोटा उदयपुर है. सबसे रोचक मुकाबला अनुसूचित जनजाति के लिये आरक्षित झालोद विधानसभा क्षेत्र में देखने को मिलेगा जहां सिर्फ दो उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. दूसरे चरण के चुनाव में सबसे ज्यादा 34 उम्मीदवार मेहसाणा सीट पर हैं.


#KBMSelfie: भेजें स्याही लगी ऊंगली के साथ सेल्फी और पाएं ABP न्यूज पर दिखने का मौका


इस चरण में 2,22,96,867 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1,15,47,435 और महिला मतदाताओं की संख्या 1,07,48,977 है.


कौन से दिग्गज हैं मैदान में


आज की चुनावी जंग के प्रमुख उम्मीदवारों में उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी शामिल हैं जो मेहसाणा से चुनाव लड़ रहे हैं और कांग्रेस के जीवाभाई पटेल उनके प्रतिद्वंदी हैं. कांग्रेस से जुड़े अल्पेश ठाकोर राधनपुर निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में हैं. उन्हें बीजेपी के लाविंगजी ठाकोर चुनौती दे रहे हैं. वडगाम (एससी) एक और महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र है जहां बीजेपी के विजय चक्रवर्ती के खिलाफ कांग्रेस के समर्थन से निर्दलीय जिग्नेश मेवानी चुनाव मैदान में हैं.


कभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र रहे मणिनगर से कांग्रेस ने विदेश में शिक्षा प्राप्त श्वेता ब्रह्मभट्ट को बीजेपी के वर्तमान विधायक सुरेश पटेल के खिलाफ मैदान में उतारा है. मोदी ने 2014 में इस सीट को खाली कर दिया था.


मतदाताओं की संख्या के लिहाज से सबसे छोटा निर्वाचन क्षेत्र लिमखेड़ा है. इस सीट पर कुल 1,87,245 मतदाता हैं, जबकि 3,52,316 मतदाताओं के साथ घाटलोदिया विधानसभा क्षेत्र सबसे बड़ा निर्वाचन क्षेत्र है. क्षेत्रफल के मुताबिक सबसे छोटा निर्वाचन क्षेत्र दरियापुर(6 वर्ग किलोमीटर) और सबसे बड़ा निर्वाचन क्षेत्र राधनपुर(2,544 वर्ग किलोमीटर) है.


आज शाम चार बजे से ABP न्यूज पर देखिए गुजरात और हिमाचल का सबसे सटीक एग्जिट पोल


गुजरात में पहले चरण का चुनाव 9 दिसंबर को हुआ जिसमें 66.75 फीसदी मतदान हुआ था. बता दें कि 2012 के गुजरात चुनाव में बीजेपी ने 115 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस को 61 सीटें मिली थीं.


चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को घोषित किये जाएंगे.