Gujarat Government Formation: गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत के बाद भूपेंद्र पटेल ने राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. शनिवार (10 दिसंबर) को राज्यपाल आचार्य देवव्रत से मुलाकात के बाद कार्यवाहक मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) और गुजरात बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल (CR Patil) दिल्ली के लिए रवाना हुए. 


भूपेंद्र पटेल और सीआर पाटिल दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे. इस दौरान नई मंत्रिमंडल के नामों को लेकर नेताओं के बीच चर्चा हो सकती है. इससे पहले शनिवार को बीजेपी के प्रदेश मुख्यालय 'कमलम' में नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक हुई. 


भूपेंद्र पटेल चुने गए विधायक दल के नेता


विधायक दल की बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षकों के तौर पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बी एस येदियुरप्पा और अर्जुन मुंडा मौजूद रहे. बैठक में भूपेंद्र पटेल को विधायक दल का नेता चुना गया और वह दूसरी बार भी राज्य के मुख्यमंत्री बने रहेंगे. बीजेपी की ओर से कहा गया कि गुजरात के नवनिर्वाचित विधायकों ने भूपेंद्र पटेल को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में नामित करने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी दी है. 


12 दिसंबर को लेंगे सीएम पद की शपथ


भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार (9 दिसंबर) को अपनी पूरी कैबिनेट के साथ राज्य में नई सरकार का गठन करने के लिए राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा था. मुख्यमंत्री पद के लिए नामांकित भूपेंद्र पटेल सोमवार (12 दिसंबर) को शपथ लेंगे. समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे. 


गुजरात में बीजेपी की रिकॉर्ड जीत


गुजरात में बीजेपी (BJP) ने विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड जीत दर्ज की है. गुरुवार (8 दिसंबर) को जारी किए गए नतीजों में बीजेपी ने 182 विधानसभा सीटों में से 156 सीटों पर जीत दर्ज की है. कांग्रेस को 17 सीटों पर जीत मिली जबकि आप (AAP) के हिस्से में 5 सीटें आई. 4 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की. 


ये भी पढ़ें-


Gujarat Results: गुजरात में 230 मुस्लिम चुनावी मैदान में उतरे, सिर्फ एक ने हासिल की जीत