Gujarat Election Result 2022: बीजेपी को गुजरात विधानसभा चुनाव में बहुमत मिल गया, लेकिन आखिर ऐसा पार्टी ने क्या किया कि उसे ऐतिहासिक जीत मिली. दरअसल बीजेपी ने पूर्व सीएम विजय रूपाणी सहित मौजूदा 45 विधायकों के टिकट काटकर नए चेहरों को चुनावी मैदान में उतारा. पार्टी के लिए यह रणनीति काम आई और इसमें से 43 इलेक्शन जीत गए.


वघोडिया से बीजेपी के उम्मीदवार अश्विन नटवरभाई पटेल को निर्दलीय कैंडिडेट धर्मेंद्र सिंह रानुभा वाघेला ने 14 हजार 6 वोट से हरा दिया. बोटाद सीट से बीजेपी के उम्मीदवार घनश्यामभाई को आम आदमी पार्टी के उमेश मकवाणा  ने दो हजार 779 के मतों के अंतर से मात दी.  पार्टी ने बोटाद से सौरभ पटेल का टिकट काट दिया, जो 1998, 2002, 2007 और 2017 में यहां से ही एमएलए रहे हैं. वहीं वघोडिया से पार्टी ने तत्कालीन विधायक मधु श्रीवास्तव की जगह अश्विन नटवरभाई को चुनावी मैदान में उतारा. इसके अलावा बीजेपी के सभी नए कैंडिडेट चुनाव जीत गए.


इन प्रमुख चेहरों को नहीं दिया टिकट
बीजेपी ने 2022 के गुजरात विधानसभा चुनाव पूर्व सीएम विजय रूपाणी, पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, पूर्व गृह मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा, कौशिक भाई पटेल और पूर्व गुजरात बीजेपी अध्यक्ष आरसी फल्दू सहित 45 विधायकों को चुनावी मैदान में नहीं उतारा. प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सी आर पाटिल ने चुनाव से पहले यह कहते हुए इस निर्णय का बचाव किया था कि ठहराव से बचने के लिए चुनावी लोकतंत्र में बदलाव जरूरी है.


बीजेपी को गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में 52.5 प्रतिशत मत के साथ 156 सीट मिली है. मुख्य विपक्षी कांग्रेस 27 फीसदी वोटों के साथ 17 सीट पर सिमट गई, तो आप को करीब 13 प्रतिशत मतों के साथ पांच सीट हासिल हुई.


ये भी पढ़ें:


Mission 2024: गुजरात में जीत...हिमाचल में हार, MCD में 15 साल का किला ध्वस्त, दिल्ली BJP के आगे क्या चुनौतियां होंगी?