Gujarat Election Result 2022: कहते हैं जब कोई हार का मुंह देखता है तो खुद को मजबूत करता है, लेकिन गुजरात की तस्वीर इससे बेहद अलग है. यहां कांग्रेस हर बार हारने के बाद भी कमजोर ही होते नजर आ रही है. इस बार गुजरात  चुनाव में मिली हार कांग्रेस के लिए पहले की कई हारों से ज्यादा बुरी रही. पार्टी महज 17 सीटें ही जीत सकी. बड़ी बात यह है कि बीजेपी ने कांग्रेस के 14 में से 9 गढ़ों पर भी जीत हासिल कर ली है, जहां पार्टी कभी नहीं हारी थी. 


हालांकि, कांग्रेस खेड़ब्रह्मा, अंकलव, दांता और दानिलिमदा पर कब्जा करने में कामयाब रही. वंसदा पर भी कांग्रेस की पकड़ बरकरार रही. 2002 के चुनाव में भी 14 सीटें ऐसी थीं, जहां कांग्रेस नहीं हारी थी और सबसे अच्छा प्रदर्शन किया था. 1967 के बाद से कांग्रेस आणंद जिले के बोरसद और खेड़ा जिले के महुधा जैसे अपने परंपरागत गढ़ों में कभी नहीं हारी थी. हालांकि इन दोनों सीटों को इस बार बीजेपी प्रत्याशी रमा सोलंकी और संजयसिंह महिदा कांग्रेस से छीनकर ले गए. 


बीजेपी ने भी खो दिए दो गढ़


केवल कांग्रेस ही नहीं इसके अलाव बीजेपी ने पिछले 24 सालों में 31 सीटों को नहीं खोया था. हालांकि, इस बार बोटाड सीट से आप उम्मीदवार उमेशभाई मकवाना जीत गए, जबकि वाघोडिया सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में खड़े भाजपा के धर्मेंद्रसिंह वाघेला ने 14,006 मतों के अंतर से जीत हासिल की. हालांकि, बीजेपी ने गुजरात में पहली बार झगड़िया विधानसभा सीट जीती. बीजेपी पार्टी प्रत्याशी रितेश वसावा ने दिग्गज आदिवासी नेता और सात बार के विधायक छोटूभाई वसावा को 23,500 मतों से हराया.


गुजरात में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत 


गुजरात में 27 साल से भाजपा सत्ता में थी और आगे भी रहने वाली है. एक बार फिर गुजरात की जनता ने बीजेपी को ही चुना है. इस बार के चुनाव ने गुजरात को भाजपा का ऐसा किला बना दिया, जिसे भेद पाना अन्य दलों के लिए बहुत ही मुश्किल होने वाला है. सौराष्ट्र क्षेत्र में कांग्रेस ने 2017 में मोरबी, टंकरा, धोराजी और अमरेली की पाटीदार बहुल सीटों पर जीत हासिल की थी. हालांकि, ये सभी विधानसभा क्षेत्र इस बार बीजेपी की झोली में आ गए हैं. 


आप ने भी पहुंचाया कांग्रेस को नुकसान


कांग्रेस को यहां इस बार आम आदमी पार्टी ने भी काफी नुकसान पहुंचाया है. कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण मानी जाने वाली आदिवासी सीटों पर आप ने अच्छा प्रदर्शन किया, जिससे कांग्रेस काफी नुकसान पहुंचा है. हर तरफ से गुजरात चुनाव में इस बार कांग्रेस को बड़ी हार मिली है. हालांकि, हिमाचल में सालों की परंपरा के नाते कांग्रेस ने अच्छा प्रदर्शन कर जीत हासिल की. 


ये भी पढ़ें: 


CM को लेकर सस्पेंस बरकरार, अब दिल्ली से होकर हिमाचल पहुंचेगा फैसला, पांच प्वाइंट्स में जान लीजिए अब तक क्या हुआ, आगे क्या हो सकता है