Gujarat Election 2022 Voting: गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार थम गया है और अब पहले चरण की वोटिंग होने जा रही है. कुछ ही देर बाद गुजरात की 89 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. पहले चरण के बाद 5 दिसंबर को दूसरे चरण की वोटिंग होगी. इस बार गुजरात के चुनावी मैदान में कई दिग्गज उतरे हैं, जिनमें भारतीय क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा जडेजा भी शामिल हैं. जिन्हें बीजेपी ने जामनगर उत्तर सीट से टिकट दिया है. रीवाबा ने वोटिंग से ठीक पहले गुजरात के लोगों से अपील की है कि वो ज्यादा से ज्यादा संख्या में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें. 


रीवाबा जडेजा ने वोटिंग शुरू होने से ठीक पहले कहा, "आज का दिन बहुत अहम है. भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं की मेहनत रंग लाने वाली है. मैं लोगों से अनुरोध करूंगी कि जितना अधिक हो सके उतना मतदान कीजिए."


परिवार में कलह पर दिया था जवाब
बता दें कि रिवाबा जडेजा को बीजेपी से टिकट मिलने के बाद से उनके परिवार में कहल की खबरें भी सामने आई थीं. इसकी वजह ये थी कि रविंद्र जडेजा की बहन नैना कांग्रेस में हैं, ऐसे में वो अपनी भाभी के खिलाफ खुलकर उतरीं और विरोध में प्रचार किया. इसी बीच रविंद्र जडेजा के भी रिवाबा के खिलाफ प्रचार करने की खबरें सामने आईं. जिन पर बाद में रिवाबा को जवाब देना पड़ा. अपने जवाब में रिवाबा ने कहा कि ये पहली बार नहीं है कि एक परिवार में अलग-अलग विचारधारा के लोग हों. उन्होंने कहा था, मेरे ससुर और मेरी ननद कांग्रेस सदस्य के तौर पर अपनी पार्टी के लिए प्रचार कर रहे हैं. इसमें कोई भी बड़ा मुद्दा नहीं है. 


गुजरात चुनाव का पहला चरण
गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर पहले चरण में मतदान हो रहा है. ये सीटें राज्य की 19 जिलों में फैली हुई हैं और इस चरण में कुल 788 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी हुई है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित इस राज्य में पहले चरण के मतदान का प्रचार अभियान मंगलवार को शाम पांच बजे खत्म हो गया था. 


गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय की तरफ से बताया गया कि गुरुवार को 14,382 मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे के बीच मतदान होगा. पहले चरण में जिन 89 सीटों पर मतदान होगा उनमें से 48 पर बीजेपी ने साल 2017 के विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी जबकि कांग्रेस के खाते में 40 सीटें गई थीं और एक सीट पर निर्दलीय को मिली. 


इस चुनाव में भाजपा,कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) के अलावा बहुजन समाजवादी पार्टी ( बसपा), समाजवादी पार्टी (सपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) सहित 36 अन्य दलों ने भी अपने प्रत्याशी पहले चरण की सीटों पर उतारे हैं. भाजपा और कांग्रेस ने सभी 89 सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशी उतारे हैं.


ये भी पढ़ें - Gujarat Election 2022: कौन सी है गुजरात की VIP विधानसभा सीटें? जानिए क्या है उनका महत्व