Gujarat Coronavirus Alert: कुछ देशों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के बीच, गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने बुधवार को अधिकारियों से दूसरे देशों से राज्य में आने वाले यात्रियों की कोविड-19 की जांच को "अनिवार्य" कर दिया है. राज्य में पहले ही चीन में फैले Omicron के BF.7 सब-वैरिएंट के कम से कम दो मामले मिले थे. सितंबर और नवंबर महीने में अहमदाबाद और वडोदरा में Omicron BF.7 के दो मामले दर्ज किए गए थे. अधिकारियों ने कहा कि दोनों मामले जो मिले थे, उनका विदेश यात्रा का इतिहास था.


एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान, पटेल ने प्रशासन को सतर्क रहने और कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया. उन्होंने बैठक के दौरान राज्य भर के स्वास्थ्य केंद्रों और नागरिक अस्पतालों में बेड, वेंटिलेटर, दवाओं और ऑक्सीजन की आपूर्ति की उपलब्धता की भी समीक्षा की.


गुजरात में कोरोना के मामले बेहद कम हैं


मंत्री ने कहा कि वैक्सीनेशन के कारण, वर्तमान में गुजरात में कोविड-19 के नए मामलों की संख्या अभी सिंगल डिजिट में है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि पटेल ने अधिकारियों से अन्य देशों से गुजरात आने वाले यात्रियों का कोविड-19 का "अनिवार्य" परीक्षण करने को कहा है. बैठक के बाद, वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों ने वीडियो लिंक के माध्यम से जिला स्तर के अधिकारियों और सभी सिविल अस्पतालों के अधीक्षकों के साथ बातचीत की.


अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा गया है


अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल ने कहा कि गुजरात में स्थिति नियंत्रण में है और मौजूदा स्थिति को देखते हुए सभी पक्षों को स्टैंड बाई में रहने को कहा गया है. बैठक के बाद आईएएस अधिकारी ने कहा, "हम हर दिन लगभग 8,000 टेस्ट कर रहे हैं और नए संक्रमित मरीजों की संख्या अभी सिंगल डिजिट में बनी हुई है. वर्तमान में, गुजरात में केवल 20 सक्रिय मामले हैं और उनमें से कोई भी अस्पतालों में भर्ती नहीं है."


गुजरात में मिला था ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट


एक दिन पहले, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से नए वेरिएंट पर नज़र रखने के लिए पॉजिटिव केसों की जीनोम सिक्वेंसिंग बढ़ाने का आग्रह किया था. विशेष रूप से, चीन में कोरोनोवायरस संक्रमणों की बढ़ती संख्या के पीछे ओमिक्रोन के बीएफ.7 सब-वैरिएंट को माना जा रहा है.


अधिकारियों के मुताबिक, गुजरात में इस वैरिएंट का कुछ महीने पहले ही पता चला था और पहले भी लोग इस वैरिएंट से संक्रमित पाए गए थे. जबकि राज्य सरकार ने यह खुलासा नहीं किया है कि वर्तमान में गुजरात में उस प्रकार के कितने मामले सक्रिय हैं, अधिकारियों ने कहा है कि अहमदाबाद और वडोदरा में सितंबर और नवंबर में BF.7 संक्रमण के कम से कम दो मामले दर्ज किए गए थे.


अहमदाबाद नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा "शहर के सोला इलाके का एक व्यक्ति नवंबर में ऑस्ट्रेलिया से यहां आने पर बीएफ.7 से संक्रमित पाया गया था. वह अस्पताल में भर्ती हुए बिना संक्रमण से ठीक हो गया था. वहीं, अहमदाबाद में फिलहाल बीएफ.7 का कोई सक्रिय मामला नहीं मिला है. "


यह भी पढ़ें: Covid-19: ओमिक्रोन के नए वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, एयरपोर्ट पर रेंडम स्क्रीनिंग, सीएम केजरीवाल कल करेंगे इमरजेंसी मीटिंग | बड़ी बातें