गुजरात में कोरोना के मामलों में इजाफे के बाद एक्शन में आई राज्य सरकार ने कोविड-19 के प्रसार पर रोकथाम के लिए नए प्रयास करने शुरू कर दिए हैं. इसके लिए अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है.  इसके साथ ही गुजरात में मास्क न पहनने पर भी जुर्माना बढ़ गया है. अब पांच सौ रुपये की जगह एक हजार रुपये का जुर्माना लगेगा.


गुजरात में शनिवार रात से सूरत, बडोदरा और राजकोट में नाइट कर्फ्यू लागू है वो अगले आदेश तक चालू रहेगा. जबकि अहमदाबाद में सोमवार की सुबह 6 बजे 57 घंटे का कर्फ्यू खत्म होगा. फिर हर रोज रात को 9 बजे से सुबह 6 बजे तक सूरत, वडोदरा और राजकोट की तरह अब अहमदाबाद में भी नाइट कर्फ्यू रहेगा.


गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम ने पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अहमदाबाद, सूरत, वड़ोदरा और राजकोट में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे के बीच 1,700 से अधिक बस सेवाओं को रद्द कर दिया है. एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी.


निगम के सचिव केडी देसाई ने कहा कि 1,754 सेवाओं को रद्द कर दिया गया है क्योंकि ये बसें इन शहरों में डिपो से 9 नौ बजे से सुबह 6 बजे के दौरान रवाना होती हैं. उन्होंने बताया कि रद्द की गई बस सेवाओं में अहमदाबाद से 450, राजकोट से 378, वडोदरा से 531 और सूरत से 395 शामिल हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि यात्रियों को राहत देने के लिए दिन के दौरान अधिक बसों को लगाया जा रहा है.


भोपाल के तीन और जिलों में नाइट कर्फ्यू

उधर, भोपाल के तीन और जिलों में नाइट कर्फ्यू लागू हो गया है. धार, जबलपुर और दतिया में नाइट कर्फ्यू लगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की कोरोना समीक्षा बैठक में ये फैसला लिया. भोपाल, इंदौर, विदिशा, ग्वालियर और रतलाम में पहले से ही नाइट कर्फ़्यू लागू है.


राजस्थान में भी नाइट कर्फ्यू का फैसला


शनिवार रात को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में सम्पन्न मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित आठ जिला मुख्यालयों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया. बैठक में यह निर्णय लिया गया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित आठ जिला मुख्यालयों (जयपुर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर और भीलवाड़ा) के नगरीय क्षेत्र में बाजार, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल और दूसरे वाणिज्यिक संस्थान रात्रि सात बजे तक ही खुले रहेंगे. इन आठ जिला मुख्यालयों के नगरीय क्षेत्र में रात 8.00 बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू रहेगा.


ये भी पढ़ें: गुजरात के चार बड़े शहरों में कल से नाइट कर्फ्यू, मास्क नहीं पहनने पर अब लगेगा 1000 रुपये का जुर्माना