Bhupendra Patel in Modi Good Book: गुजरात विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद राज्य में बीजेपी की सरकार बन गई है. भूपेंद्र पटेल को सत्ता की कमान दे दी गई है. भूपेंद्र पटेल लगातार दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में उन्होंने सीएम पद की शपथ ली. उन्होंने साल 2017 में पहली दफा घाटलोडिया विधानसभा सीट (Ghatlodiya Seat) से किस्मत आजमाई थी और एकतरफा सफलता हासिल की थी. भूपेंद्र पटेल राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के करीब रहने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गुड बुक में भी शामिल हैं और यही वजह है कि उन्हें एक बार फिर से राज्य की कमान सौंपने का फैसला किया गया.


गुजरात (Gujarat) में दूसरी बार सीएम की कुर्सी संभालने जा रहे भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) ने स्थानीय नगर निकाय स्तर से राज्य की सियासत में मुकाम हासिल किया. इससे पहले पटेल 2010 से 2015 के बीच अहमदाबाद नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष भी रह चुके थे.


कैसे PM मोदी की गुड बुक में शामिल हुए भूपेंद्र पटेल?


भूपेंद्र पटेल, पीएम नरेंद्र मोदी की गुड बुक में तब आए, जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे. उस वक्त भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) की स्थायी समिति के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था. उन्होंने पुलों के निर्माण, शहर के पुनर्विकास और सौंदर्यीकरण के जरिये तत्कालीन मुख्यमंत्री के अहमदाबाद के विकास के दृष्टिकोण को लागू किया था. वह पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के बेहद करीब माने जाते हैं.


घाटलोडिया सीट पर कब्जा बरकरार


गुजरात में जब आनंदीबेल पटेल मुख्यमंत्री (Anandiben Patel) थीं, उस वक्त भूपेंद्र पटेल एक इंजीनियर के तौर पर सीएम के मार्गदर्शन में काम कर रहे थे. ऐसा बताया जाता है कि जब आनंदीबेल पटेल को राज्यपाल नियुक्त किया गया, उसके बाद उन्होंने घाटलोडिया सीट से चुनाव लड़ने के लिए भूपेंद्र पटेल के नाम की सिफारिश की थी. पहले इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल विधायक रही थीं. 2017 में भूपेंद्र पटेल ने इस सीट पर शानदार जीत हासिल की और अब दूसरी बार 2022 के चुनाव में भी इस सीट पर उनका कब्जा बरकरार है.


गुजरात चुनाव में बीजेपी की सातवीं जीत


बता दें कि हाल में संपन्न हुए गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 (Gujarat Assembly Election 2022) में बीजेपी ने 182 में से रिकॉर्ड 156 सीटों पर जीत हासिल की है. गुजरात विधानसभा चुनावों में बीजेपी की ये लगातार सातवीं जीत है. कांग्रेस को 17 और आम आदमी पार्टी को 5 सीटों पर सफलता मिली है. गौरतलब है कि पिछले साल सितंबर में विजय रूपाणी के इस्तीफे के बाद राज्य की कमान भूपेंद्र पटेल को मिली थी.


ये भी पढ़ें:


गुजरात: आज दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल, कैबिनेट में इन चेहरों को मिल सकती है जगह, देखें पूरी लिस्ट