Gujarat-Himachal Government Formation: गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद अब सरकार गठन की प्रक्रिया चल रही है. गुजरात में स्थिति साफ है जहां बीजेपी (BJP) अपने सातवें कार्यकाल की तैयारियों में जुटी हुई है. भूपेंद्र पटेल 12 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. हालांकि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस (Congress) में सीएम पद को लेकर मंथन जारी है. जानिए दोनों राज्यों के सरकार गठन से जुड़ी बड़ी बातें. 


1. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में शुक्रवार (9 दिसंबर) को कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई गई. ये बैठक दिन में होनी थी, लेकिन बार-बार समय बदलने के चलते बैठक देर शाम के बाद शुरू हुई. 


2. इस बैठक के शुरू होने से पहले मुख्यमंत्री पद के दावेदारों का शक्ति प्रदर्शन भी देखने को मिला. हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह (Pratibha Singh), निवर्तमान नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री और चुनाव अभियान समिति के प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू के समर्थकों ने उनके पक्ष में नारे लगाए. तीनों को ही सीएम पद का प्रमुख दावेदार माना जा रहा है.


3. कांग्रेस के दो पर्यवेक्षक- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला बैठक में शामिल रहे. उनके अलावा प्रतिभा सिंह और सभी नवनिर्वाचित 40 विधायक भी बैठक में मौजूद रहे.


4. इस बैठक में हिमाचल प्रदेश के अगले सीएम पर कोई फैसला नहीं हो पाया. कांग्रेस हिमाचल प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला ने बैठक के बाद कहा कि आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सभी 40 विधायकों ने हिस्सा लिया और सभी ने सर्वसम्मति से राज्य का मुख्यमंत्री चुनने का फैसला पार्टी आलाकमान पर छोड़ने का प्रस्ताव पारित किया.


5.  राजीव शुक्ला ने कहा कि किसी भी विधायक की ओर से किसी भी नाम का सुझाव नहीं दिया गया और सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया कि मुख्यमंत्री चुनने का निर्णय पार्टी आलाकमान पर छोड़ दिया जाए. सभी ने अगले मुख्यमंत्री के चयन के लिए पार्टी अध्यक्ष को अधिकृत किया है. हम कल अपनी रिपोर्ट पार्टी आलाकमान को सौंपेंगे.


6. कांग्रेस के हिमाचल प्रदेश प्रभारी ने पार्टी में गुटबाजी की खबरों को भी खारिज किया. उन्होंने कहा कि मीडिया में जो चल रहा है वह सब निराधार है. कांग्रेस में कोई गुटबाजी नहीं है और सब सही चल रहा है. कांग्रेस पार्टी एक साथ खड़ी है. उन्होंने आगे कहा कि वीरभद्र जी को हमलोग सब मानते हैं. फिर से कांग्रेस मजबूत हो रही है. हमारे पास भारी बहुमत है और कोई हॉर्स ट्रेडिंग नहीं होगी.


7. हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजे गुरुवार (8 दिसंबर) को जारी किए गए थे. कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा में 40 सीटें जीतकर बीजेपी को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाया है. बीजेपी को 25 सीटों पर जीत मिली और 3 सीटें निर्दलीय उम्मीदवार जीते. 


8. कांग्रेस पर्यवेक्षकों ने शुक्रवार को नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक से पहले हिमाचल प्रदेश के गवर्नर राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से भी मुलाकात की थी. इस मुलाकात के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि उन्होंने राज्यपाल को सूचित किया है कि पार्टी के पास बहुमत है और सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए बाद में उनके साथ औपचारिक बैठक करेंगे.


9. वहीं दूसरी ओर शुक्रवार को गुजरात में भी सरकार के गठन को लेकर काफी हलचल रही. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अपनी पूरी कैबिनेट के साथ राज्य में नई सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करने के लिए राज्यपाल आचार्य देवव्रत को इस्तीफा सौंपा. गुजरात की 182 विधानसभा सीट में से 156 सीट पर विजय हासिल करके बीजेपी ने एतिहासिक जीत दर्ज की है. चुनाव नतीजे गुरुवार को जारी किए गए थे. कांग्रेस केवल 17 सीटों पर जीत पाई.


10. बीजेपी ने गुजरात में विधायक दल के नेता के चयन के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पार्टी के संसदीय बोर्ड के सदस्य बी एस येदियुरप्पा और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. गुजरात में बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक शनिवार (10 दिसंबर) को गांधीनगर स्थित प्रदेश पार्टी मुख्यालय ‘कमलम’ में बुलाई गई है. 


ये भी पढ़ें- 


Himachal Next CM: क्या सुखविंदर सिंह सुक्खू होंगे हिमाचल के अगले मुख्यमंत्री? खुद दिया जवाब