Revised GST Rates: पश्चिम बंगाल की वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य (Chandrima Bhattacharya) ने सोमवार को कहा कि राज्यों के वित्त मंत्रियों की समिति कसीनो (Casino), रेस कोर्स (घुड़दौड़) और ऑनलाइन गेमिंग सेवाओं (Online Gaming Services) पर माल एवं वस्तु कर (GST) की दर को 28 प्रतिशत तक बढ़ाने पर एकमत है.


चंद्रिमा ने कहा जीएसटी की यह दर सकल या शुद्ध मूल्यांकन पर लगाई जाएयह फैसला अधिकारी स्तर पर आगे विचार-विमर्श के बाद किया जाएगा. अभी में कसीनो, घुड़दौड़ और अन्य ऑनलाइन गेमिंग पर जीएसटी की दर 18 प्रतिशत है. सरकार ने पिछले साल मई में कसीनो, ऑनलाइन गेमिंग पोर्टल और घुड़दौड़ सेवाओं पर जीएसटी के बेहतर मूल्यांकन के लिए राज्यों के मंत्रियों की समिति का गठन किया था.


मेघालय के सीएम संगमा भी रहे मौजूद


मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा (Conard Sangma) की अगुवाई वाले मंत्री- समूह (GOM) की इस बारे में सोमवार को बैठक में इस तरह की सेवाओं पर जीएसटी की दर को लेकर चर्चा की. भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘इस बारे में सर्वसम्मति है कि कसीनो, रेसकोर्स और ऑनलाइन गेमिंग जैसी सेवाओं पर जीएसटी की अधिकतम 28 प्रतिशत की दर लगनी चाहिए.’’


उन्होंने कहा, ‘‘अधिकारियों की समिति आगे विचार करेगी और जीएसटी को सकल या शुद्ध मूल्य पर लगाने के संबंध में 10 दिन के भीतर रिपोर्ट देगी. इसके बाद मंत्री-समूह फिर से बैठक करेगा और फैसला लेगा.’’ इस महीने के अंत में होने वाली जीएसटी परिषद की अगली बैठक में मंत्री-समूह की इस रिपोर्ट पर विचार किए जाने की संभावना है.


PM Modi on Ukraine Crisis: रूस-यूक्रेन युद्ध पर पीएम मोदी का बड़ा बयान - जंग में नहीं होगी किसी की जीत, सभी देशों पर पड़ा असर


Heat Wave In Delhi: क्या कूल कोट है भीषण गर्मी से निपटने का उपाय ? जानें एक्सपर्ट की राय