इंदौर से ग्रीन फंगस के मरीज को एयर लिफ्ट कर इलाज के लिए मुंबई ले जाया गया है. मंगलवार को एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि संक्रमण का परीक्षण के बाद उसे निजी अस्पताल से हिंदूजा रॉव अस्पताल एयर एंबुलेंस से मुंबई पहुंचाया गया. उन्होंने कहा कि संभवत: कोविड-19 से ठीक हो चुके शख्स में ग्रीन फंगस का देश में पहला मामला है. कोविड-19 सर्वाइर का इलाज पिछले डेढ़ महीने से इंदौर के औरोबिन्दो अस्पताल में किया जा रहा था.


इंदौर से मरीज को एयर लिफ्ट कर मुंबई भेजा गया


श्री औरोबिन्दो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइसेंस में छाती रोग विभाग के प्रमुख डॉक्टर रवि दोसी ने एक न्यूज एजेंसी से कहा, "ये शख्स कोविड-19 से ठीक हो चुका था. ब्लैक फंगस से संक्रमित होने के संदेह में उसने जांच कराया. लेकिन इसके बजाए ग्रीन फंगस का संक्रमण उसके साइनस, लंग्स और ब्लड में पाया गया." डॉक्टर के मुताबिक उसके लंग में 90 फीसद संक्रमण हो चुका था, परीक्षण के दौरान उसके लंग्स में ग्रीन फंगस का खुलासा हुआ जो ब्लैक फंगस से बिल्कुल अलग है. 


देश में पहला ग्रीन फंगस के मामला की संभावना 


उन्होंने बताया कि अभी और रिसर्च करने की जरूरत है ताकि कोविड-19 से उबर चुके लोगों में पता चल सके कि ग्रीन फंगस संक्रमण का मामला अन्य मरीजों से कैसे अलग है. उन्होंने जानकारी दी कि उसे सोमवार को मुंबई एयर लिफ्ट किया गया. जिला स्वास्थ्य विभाग की डेटा मैनेजर अपूर्वा तिवारी ने कहा, "देश में संभवत: ये पहला ग्रीन फंगस का मामला है." ये शख्स दो महीना पहले लंग्स में 100 फीसद कोरोना वायरस संक्रमण के साथ एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती हुआ था.


उसका इलाज आईसीयू में करीब एक महीने तक किया गया. मरीज ठीक हो गया, लेकिन उसे बुखार और नाक से खून बहने लगा. वजन कम होने के कारण मरीज बहुत कमजोर भी हो गया था. इस बीच, इंदौर के अस्पताल में व्हाइट फंगस का इलाज करा रही एक अन्य महिला अब ठीक हो चुकी है. बताया जाता है कि उसके ब्रेन से हटाया गया फंगस आकार में भारत का सबसे बड़ा फंगस है.


अपूर्वा ने बताया कि महिला को सिर दर्द की शिकायत पर निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. परीक्षण करने पर एक बड़ा फंगस उसके दिमाग में पाया गया. फंगस का आकार 8.2 cm और 4.6 cm और 4 cm था जो शायद भारत का सबसे बड़ा व्हाइट फंगस है. ये भी कोविड-19 के बाद का प्रभाव है. दिमाग से फंगस हटाने के बाद महिला की हालत बेहतर है और उसे डिस्चार्ज कर दिया गया है. 


Black Fungus: झारखंड में CM हेमंत सोरेन ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने के दिए निर्देश


Corona Vaccination: वैक्सीन लगाने के लिए अब पहले से रजिस्ट्रेशन कराना नहीं होगा अनिवार्य