केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पहले से बुकिंग या फिर प्री-ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य नहीं होगा. सरकार के मुताबिक 18 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति नजदीकी किसी भी वक्सीनेशन सेंटर पर सीधा जा सकता है, जहां पर वैक्सीनेटन ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन करेंगे और वहीं पर उसी दौरे में उन्हें कोरोना का टीका लगा दिया जाएगा.


इसे आमतौर पर 'वॉक इन' के नाम से भी जाना जाता है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा- "को-विन पर कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) के माध्यम से सुगम पंजीकरण, को-विन पर पंजीकरण के कई तरीकों में से एक है."  


स्वास्थ्य कार्यकर्ता या आशा ग्रामीण क्षेत्रों में और शहरी झुग्गी-बस्तियों में रहने वाले लाभार्थी सीधे निकटतम टीकाकरण केंद्रों पर साइट पर पंजीकरण कर टीका लगवा रहे हैं. मंत्रालय ने यह भी कहा कि 1075 हेल्पलाइन के जरिए रजिस्ट्रेशन के लिए सहयता सुविधा भी चालू कर दी गई है.


मंत्रालय ने बताया कि इन सभी रजिस्ट्रेशन के माध्यामों में से खासकर ग्रामीण इलाकों में 13 जून 2021 तक की तारीख तक के अनुसार 28.36 करोड़ लाभार्थियों को-विन पर रजिस्ट्रेशन कर वैक्सीन ले चुके लोगों में से 16.45 करोड़ यानी 58 फीसदी लाभार्थियों ने ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन कराया.


ये भी पढ़ें:  Exclusive: कोरोना की दूसरी लहर के दौरान क्यों हुई इतनी मौतें और कौन से रहे सबसे बड़े फैक्टर?