रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ब्लैक फंगस को राज्य में महामारी घोषित करने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री कार्यालय ने मंगलवार देर शाम ट्वीट किया, ‘‘मुख्यमंत्री ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने का निर्देश दिया है.’’ उसमें आगे कहा गया है, मुख्यमंत्री के इस संदेश के बाद राज्य में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गयी है.


राज्य में ब्लैक फंगस के कुल 79 मामलों की पुष्टि 


ज्ञातव्य है कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान देश के अन्य हिस्सों की तरह झारखंड में भी ब्लैक फंगस का प्रकोप बढ़ गया है. साथ ही अब तक राज्य में इसके कुल 79 मामलों की पुष्टि हुई है जबकि इस संक्रमण से 25 लोगों की मौत हो चुकी है.


इसके अलावा राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार यहां ब्लैक फंगस के 52 अन्य संदिग्ध मामले भी हैं जिनकी पुष्टि होनी बाकी है. ब्लैक फंगस के 37 मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं.


झारखंड में 24 जून की सुबह तक बढ़ा लॉकडाउन 


वहीं, अगर बात की जाए राज्य में कोरोना से बने हालात की तो संक्रमितों के आंकड़ें में कमी देखी जा रही है. जिसके बाद अब राज्य सरकार ने लॉकडाउन को कुछ और छूट देने के साथ एक सप्ताह के लिए आगे बढ़ाकर 24 जून की सुबह छह बजे तक लागू रखने का फैसला किया गया है.


इस दौरान पहले की छूटों के साथ सभी 24 जिलों में सभी दुकानों के साथ सभी मॉल, डिपार्टमेंटल स्टोर को भी सुबह छह बजे से शाम चार बजे तक खोलने की अनुमति दे दी गयी है. झारखंड सरकार के प्रवक्ता ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में मंगलवार शाम यहां हुई राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए आगे बढ़ाकर 24 जून की सुबह छह बजे तक लागू रखने का निर्णय लिया गया.


यह भी पढ़ें.


LJP के 'बागियों' पर चिराग पासवान का एक्शन, चाचा-भाई समेत पांचों सांसदों को पार्टी से निकाला