नई दिल्ली: अफगानिस्तान में मौजूदा सुरक्षा स्थिति को देखते हुए भारत सरकार का बड़ा फैसला लिया है. फैसले के मुताबिक अब से सभी अफगान नागरिक केवल ई वीजा पर भारत की यात्रा कर सकेंगे. दरअसलभारत सरकार को यह रिपोर्ट मिली है कि कुछ अफगान नागरिकों के पासपोर्ट खो गए हैं.  


इन सभी अफगानी नागरिकों को पहले वीजा जारी किए गए थे. भारत सरकार ने यह सभी वीजा तत्काल प्रभाव से अमान्य कर दिए हैं. भारत सरकार ने स्पष्ट किया है कि भारत की यात्रा करने के इच्छुक अफगान नागरिक भारतीय वेबसाइट पर ई वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं. केवल ई वीजा वाले अफगानी नागरिकों को ही भारत में प्रवेश करने दिया जायेगा.



तालिबान के कब्जे के बाद से अफगानिस्तान में उथल पुथल की स्थिति है. भारत हमेशा से अफगानिस्तान में शान्ति का समर्थक रहा है. इस मुश्किल घड़ी में लगभग हर दिन अफगानिस्तान से अफगान नागरिकों को एयरलिफ्ट करके भारत लाया जा रहा है.


भारत ने ई-वीजा की एक नई श्रेणी शुरू की है, जो अभी छह महीने के लिए वैध होगी. वीजा के आवेदनों को ट्रैक करने के लिए ई-वीजा की एक नई श्रेणी भी शुरू की है. इसके जरिए जारी हुआ वीजा छह महीनों तक वैध होता है. जिसके लिए बड़ी संख्या में अफगान नागरिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन भी करवाया है.


बता दें कि भारत ने शरणार्थियों पर 1951 के कन्वेंशन या शरणार्थियों की स्थिति से संबंधित 1967 के प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर नहीं किया है. फिर भी मानवीय आधार पर नई दिल्ली से फैसले लिए जा रहे हैं.


यह भी पढ़ें.
UP News: कोरोना के बाद अब डेंगू ने बढ़ाई टेंशन, मथुरा में 7 लोगों की मौत से हड़कंप

DA Increase in UP: 28 लाख कर्मचारियों और पेंशन धारकों के लिए खुशखबरी, 11 फीसदी DA के प्रस्ताव को मंजूरी