Goa Politics: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की गोवा इकाई के अध्यक्ष सदानंद म्हालू शेट तनावड़े ने राज्य की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए होने वाले चुनाव के चलते मंगलवार (11 जुलाई) को नामांकन दाखिल किया. राज्यसभा चुनाव के तहत 24 जुलाई को मतदान होना है.


इससे पहले, पार्टी की ओर से दिल्ली में जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने गोवा राज्यसभा चुनाव के लिए तनावड़े के नाम को स्वीकृति दी गई.


बता दें, बीजेपी के गोवा से सदस्य विनय डी. तेंदुलकर का कार्यकाल इस महीने के अंत में पूरा हो रहा है. इस वजह से द्विवार्षिक चुनाव हो रहे हैं. परंपरा के मुताबिक, वोटों की गिनती मतदान प्रक्रिया खत्म होने के एक घंटे बाद 24 जुलाई को ही शाम पांच बजे होगी.


किसके कितने विधायक
गोवा की 40 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के 33, कांग्रेस के 3, आम आदमी पार्टी (आप) के 2 और गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) तथा रेवोल्यूशनरी गोअन्स पार्टी (आरजीपी) के एक-एक विधायक हैं.


तनावड़े ने मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और अन्य विधायकों की मौजूदगी में गोवा विधानसभा परिसर में निर्वाचन अधिकारी नम्रता उलमान के समक्ष अपना नामांकन पत्र दाखिल किया.


अपनी पार्टी का शुक्रगुजार हूं- तनावड़े
तनावड़े ने नामांकन के बाद कहा, ‘‘मुझे यह मौका देने के लिए मैं बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी महासचिव बीएल संतोष, गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत और अपनी पार्टी का शुक्रगुजार हूं.’’


उन्होंने दावा किया कि नामांकन दाखिल करने के दौरान बीजेपी और समर्थक दलों के सभी विधायक मौजूद थे. तनावड़े ने कहा कि वह विपक्षी विधायकों से भी उन्हें वोट देने का अनुरोध करेंगे.


चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा नही लेंगे आप के उम्मेदवार-पालेकर
‘आप’ की गोवा इकाई के अध्यक्ष अमित पालेकर ने मंगलवार (11 जुलाई) को पणजी में कहा कि उनकी पार्टी राज्यसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी, क्योंकि उसके पास जरूरी संख्या बल नहीं है और वह चुनाव प्रक्रिया में भी हिस्सा नहीं लेगी.


पालेकर ने संवाददाताओं से कहा, “हम विधानसभा का कीमती समय बर्बाद नहीं करना चाहते. हम इसके पक्षधर नहीं हैं. हम राज्यसभा चुनाव तब लड़ेंगे, जब हमारे पास जरूरी संख्या बल होगा.” कांग्रेस प्रत्याशी को समर्थन देने की संभावनाओं से जुड़े सवाल पर पालेकर ने कहा कि पार्टी ने अभी तक अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है.

ये भी पढ़ें- बंगाल में काउंटिंग सेंटर के बाहर फटा देसी बम, बीजेपी बोली- कहां है राहुल गांधी की मोहब्बत की दुकान?