नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति ने गाजीपुर लैंडफिल साइट पर आग लगने के मामले में कल ईस्ट एमसीडी के कमिश्नर को समन किया है. समिति द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि पड़ोसी राज्यों में कुछ दिनों से पराली जलना कम होने से दिल्ली की हवा साफ होने लगी है, लेकिन गाजीपुर लैंडफिल साइट पर भीषण आग लगने से आसपास के इलाकों में प्रदूषण बहुत बढ़ गया है. समिति एमसीडी के कमिश्नर से साइट पर आग लगने की वजह और पूर्वी दिल्ली में कूड़े का प्रबंधन ठीक क्यों नहीं हो रहा है, यह जानने का प्रयास करेगी. पर्यावरण समिति गाजीपुर लैंडफिल साइट पर भी जाएगी और आग कैसे लगी, उसके लिए कौन जिम्मेदार है, यह समझने की कोशिश करेगी?


दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति के चेयरपर्सन आतिशी ने आज एक बयान जारी कर कहा कि अक्टूबर और नवंबर के महीने में दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. पड़ोसी राज्यों में पराली जलने की वजह से दिल्ली की आबो हवा में इतना प्रदूषण होता है कि दिल्ली वाले सांस नहीं ले पाते हैं. पिछले 5 से 6 दिनों से पराली जलनी कम हुई है, तब से दिल्ली की हवा भी साफ हो गई है. लेकिन कल पूर्वी दिल्ली में जो गाजीपुर लैंडफिल है, जो एक कूड़े का पहाड़ है, जहां पर ईस्ट एमसीडी अपने इलाके का सारा कचरा डालती है, वहां पर भीषण और भयंकर आग लगी है, उस आग के कारण पूर्वी दिल्ली और आसपास के इलाकों में काफी धुंआ हुआ, इसकी वजह से इलाके में एयर क्वालिटी इंडेक्स काफी बढ़ गया और हवा में बहुत ज्यादा प्रदूषण हो गया है.


बयान में आतिशी ने सवाल पूछा है कि इस तरह से इतनी बड़ी आग कैसे लगी? जिसका धुआं इलाके में फैला और प्रदूषण बढ़ रहा है. दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति ने कल ईस्ट दिल्ली एमसीडी के कमिश्नर को समन किया है, क्योंकि यह जानना जरूरी है कि क्यों दिल्ली में कूड़े का प्रबंधन सही तरीके से नहीं हो पा रहा है. क्यों गाजीपुर की लैंडफिल साइट पर कूड़े के ढेर बढ़ते जा रहे हैं और क्यों इतनी बड़ी आग वहां पर लगी? ऐसी आग के लिए जो पूरे इलाके में प्रदूषण को फैला रही है, उसके लिए कौन जिम्मेदार है?


आतिशी ने कहा कि यह जवाबदेही तय होना जरूरी है और इसके लिये जो दोषी उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होना जरूरी है. इसलिए दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति ने कल ईस्ट एमसीडी के कमिश्नर को समन किया है और उसके बाद दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति गाजीपुर लैंडफिल साइट पर जाएगी और मौके पर जाकर मुआयना करेगी और समझने कोशिश करेगी कि आखिर आग कैसे लगी और उसके लिए कौन जिम्मेदार है?


ये भी पढ़ें:


31 दिसंबर तक जारी रहेगा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर बैन, कोरोना में तेज़ी के बीच DGCA का निर्देश

कभी माराडोना के पिता गांव-गांव में घूमकर मवेशियां बेचा करते थे, सिर्फ 22 साल की उम्र में बने सबसे महंगे खिलाड़ी