Ganga Expressway: योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) चुनाव से पहले पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के हाथों गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास करा लेना चाहते हैं. इसके लिए तैयरियां पूरी रफ्तार में चल रही हैं. इस बीच आई सभी जरूरी सरकारी अड़चनों को दूर की जा रही है. आज पर्यावरण मंत्रालय से भी क्लियरेंस मिल गया. राज्य स्तरीय पर्यावरण प्रभाव मूल्यांकन अथॉरिटी ने आदेश जारी कर दिया है. किसी भी प्रोजेक्ट को शुरू करने से पहले पर्यावरण विभाग से क्लियरेंस लेना पड़ता है.


योगी सरकार यूपी चुनाव से पहले विकास का एजेंडा सेट कर लेना चाहती है. पहले पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन हुआ. लखनऊ से गाजीपुर के जोड़ने वाले इस हाईवे को लेकर अखिलेश यादव और योगी आदित्यनाथ में ठनी हुई है. अब योगी सरकार की तैयारी अगले महीने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन कराने की है. जिसका काम अभी पूरा तो नहीं हुआ है. लेकिन जरूरी काम जल्द से जल्द खत्म करने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास जारी है. योगी सार्वजनिक रूप से कह चुके हैं कि दिसंबर में इसका शिलान्यास वे पीएम मोदी से कराने पर विचार कर रहे हैं. इसके बाद सब कुछ ठीक रहा तो फिर बारी गंगा एक्सप्रेसवे की है.


पश्चिमी यूपी के मेरठ से शुरू होकर प्रयागराज तक पहुंचेगा एक्सप्रेसवे 


गंगा एक्सप्रेसवे अब तक का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा जो पश्चिमी यूपी के मेरठ से शुरू होकर प्रयागराज तक पहुंचेगा. इस पर करीब 36 हजार 230 करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान है. ये मेरठ के बिजौली गाँव से शुरू होकर प्रयागराज के जूडापुर गांव से जुड़ेगा. ये हाईवे एक तरह से पश्चिमी यूपी के पूर्वांचल से कनेक्ट करेगा. यूपीडा के चीफ अवनीश अवस्थी का दावा है कि इसके लिए अब तक 94 प्रतिशत जमीन का अधिग्रहण हो चुका है. यह एक्सप्रेसवे यूपी के बारह जिलों मेरठ, हापुड़, बुलन्दशहर, अमरोहा, संभल, बदांयू , शाहजहॉंपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और रायबरेली से होकर गुजरेगा. लेकिन अभी टेंडर की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है. जिस कंपनी का टेंडर पास होगा उसके बाद ही शिलान्यास का रास्ता तैयार होगा.


ये भी पढ़ें: 


UP Elections 2022: ABP-C Voter Survey- उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल और अवध में BJP को कितने वोट मिल सकते हैं? क्या है SP-BSP और कांग्रेस का हाल


Gautam Gambhir On Sidhu: सिद्धू के 'बड़ा भाई' वाले बयान पर भड़के गौतम गंभीर, बोले- अपने बेटा-बेटी को बॉर्डर पर भेजो तब...