Gaming App Fraud Case: प्रवर्तन निदेशालय 'ई-नगेट्स' (E-Nuggets) गेमिंग ऐप मामले में लगातार एक्शन में दिख रही है. कोलकाता के गार्डन रीच इलाके में आमिर खान (Amir Khan) के घर से ईडी ने छापेमारी में 17.32 करोड़ रुपये नकद बरामद किए थे जिसके बाद अब आरोपी के करीबी के घर छापा मारा है. प्रवर्तन निदेशालय ने अल्टडांगे के उमेश अग्रवाल (Umesh Aggrawal) के घर से एक करोड़ रुपये नकद बरामद किए हैं. 


ईडी ने इससे पहले, "ई नगेट्स" ऐप के मालिक आमिर खान के क्रिप्टो मुद्रा के माध्यम से लगभग 17 करोड़ रुपये जब्त किए. दरअसल, "ई नगेट्स" एक ऑनलाइन गेमिंग एप है जिसके जरिए करोड़ो रुपये का फ्रॉड किया गया है. इस मामले में ईडी ने एक्शन लेते हुए आरोपी आमिर खान को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से गिरफ्तार किया था. 


मनी लॉन्ड्रिंग के तहत ईडी कर रही कार्रवाई


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2021 में फेडरल बैंक ऑफ इंडिया ने "ई नगेट्स" गेमिंग ऐप के मालिक आमिर खान के खिलाफ कोलकाता पुलिस को शिकायत की थी. जिसके बाद इस मामले में एफआईआर दर्ज हुई और अब इस पर एक्शन होते दिख रहा है. ईडी के हाथ ये मामला करीब दो हफ्ते पहले ही लगा है. ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले मे 10 सितंबर को आमिर खान के 6 ठिकानों पर छापेमारी कर करीब 17 करोड़ रुपये बरामद किए. 


इस तरह हुई धोखाधड़ी...


आमिर खान ने "ई नगेट्स" गेमिंग एप को लॉन्च किया था. इस एप के यूजर्स गेम खेल कर पैसा जीत रहे थे और अपने वॉलेट में पैसा जमा कर रहे थे. वहीं धीरे-धीरे यूजर्स इस गेम के आदि हो गए और बड़ी रकम इसमें इन्वेस्ट करने लगे. करोड़ो रुपये वॉलेट में जमा होते देख एप प्रमोटर ने यूजर्स के वॉलेट से निकासी पर रोक लगा दी और सारा पैसा अपने पास रोक लिया. 


यह भी पढ़ें.


Watch: PFI बैन पर भड़के सपा सांसद बर्क, कहा- 'पीएफआई पर पाबंदी तो RSS पर क्यों नहीं', किया ये बड़ा दावा