G20 Summit 2023 in Delhi: जी-20 शिखर सम्मेलन में कई देश के नेता और प्रतिनिधि दिल्ली पहुंचने वाले हैं, इसमें ब्रिटेन का प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी शामिल हैं. इस दौरान वो शिखर सम्मेलन से इतर एक और बैठक करेंगे. जिसमें वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक अलग द्विपक्षीय बैठक में यूके-भारत व्यापार वार्ता करेंगे. दिल्ली दौरे के दौरान ऋषि सुनक शांगरी-ला होटल होटल में ठहरेंगे.


ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले अश्वेत प्रधानमंत्री हैं. वे भारतीय मूल के हैं. वह 200 साल में सबसे कम उम्र के ब्रिटिश प्रधानमंत्री हैं, जिनकी उम्र मात्र 42 साल है. इन्होंने पहले ब्रिटेन के वित्त मंत्री के रूप में काम किया था. 


'जय श्री राम' के लगाए थे नारे


अगस्त में ऋषि सुनक लंदन के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी भारतीय आध्यात्मिक गुरु मोरारी बापू की रामकथा में शरीक हुए थे. वहां उन्होंने जय श्री राम के नारे लगाए थे. रामकथा के दौरान उन्होंने कहा, आस्था मेरे लिए निजी मामला है. मेरी आस्था मेरे जीवन के सभी पहलुओं में मेरा मार्गदर्शन करती है. इस दौरान उन्होंने ये भी बताया था कि लंदन में उनके ऑफिस के टेबल पर भगवान गणेश की एक मूर्ति भी लगी है. 


शुरूआती जीवन


ऋषि सुनक का जन्म एक पंजाबी परिवार में हुआ. वे जन्म से ही इंग्लैंड के हैम्पशायर में रहे हैं. उनके दादा-दादी भारतीय थे. सुनक ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिर्टी से एमबीए किया है. इससे पहले उन्होंने लिंकन कॉलेज में पढ़ाई की और ऑक्सफोर्ड में दर्शनशास्त्र से ग्रेजुऐशन भी किया.


सियासी सफर


2010 में ब्रिटेन कंजर्वेटिव पार्टी में शामिल हुए. उन्हें अक्टूबर 2014 में रिचमंड (यॉर्क) में कंजर्वेटिव उम्मीदवार के रूप में चुना गया था. 2015 के आम चुनाव में 19,550 (36.2%) के बहुमत के साथ  सांसद चुना गया था. 2015-2017 की संसद के दौरान वह पर्यावरण, खाद्य और ग्रामीण मामलों की चयन समिति के सदस्य थे.


2017 के आम चुनाव में ऋषि सुनक 23,108 (40.5%) की बहुमत के साथ फिर से चुना गया. इसके बाद उन्हें 2019 के आम चुनाव में फिर से चुना गया. 2019 के चुनाव में उन्हें 27,210 (47.2%) का बहुमत मिला. 25 अक्टूबर 2022 को ऋषि सुनक कंजर्वेटिव पार्टी के नेता रूप में प्रधानमंत्री पद के लिए चुना गया. 


ऋषि का निजी जीवन


ऋषि सुनक के दादा अविभाजित भारत के गुजरांवाला (मौजूदा पाकिस्तान) से थे. सुनक के दादा-दादी 1960 के दशक में पूर्वी अफ्रीका चले गए और फिर वहां से ब्रिटेन चले गए. सुनक तीन भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं. ऋषि सुनक ने इन्फोसिस के सीईओ नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी की है. उनके दो बच्चे भी हैं. 


ये भी पढ़ें:


उदयनिधि स्टालिन के सनातन धर्म वाले बयान पर BJP ने इंडिया गठबंधन को घेरा, 'इनका एजेंडा है हिंदू धर्म का समूल नाश करना'