Air Vistara Flight News: विस्तारा एयरलाइन की दिल्ली से भुवनेश्वर जा रही फ्लाइट में सोमवार (9 जनवरी) शाम तकनीकी खराबी आ गई. जिसके बाद दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi IGI Airport) पर फुल इमरजेंसी घोषित कर दी गई. डीजीसीए (DGCA) ने कहा कि हाइड्रोलिक विफलता के कारण दिल्ली से भुवनेश्वर के लिए उड़ान भरने वाली एयर विस्तारा की यूके-781 उड़ान के लिए पूर्ण आपात स्थिति घोषित की गई थी.  


हाइड्रोलिक सिस्टम फेल होने की वजह से विमान उड़ान भरने के बाद वापस लौट आया. यह घटना शाम 7.53 मिनट पर हुई. फ्लाइट UK-781 की 8.19  मिनट पर सुरक्षित लैंडिंग हुई. सूत्रों के मुताबिक, विमान में 140 यात्री सवार थे. विस्तारा के प्रवक्ता ने कहा कि 9 जनवरी को दिल्ली से भुवनेश्वर जाने वाली विस्तारा की उड़ान यूके 781 में टेक-ऑफ के तुरंत बाद एक मामूली तकनीकी खराबी का पता चला. एहतियाती कदम के रूप में, पायलटों ने विमान को वापस मोड़ने का फैसला किया और विमान दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतरा.


विमानों में खराबी के मामले बढ़े


हाल ही में विमानों में खराबी के कई मामले सामने आए हैं. बीती 4 जनवरी को एअर इंडिया की दिल्ली-पेरिस फ्लाइट में हवा में खराबी का पता चलने पर उसे दिल्ली एयरपोर्ट पर वापस लाया गया था. अधिकारियों ने कहा था कि पेरिस जा रहे एअर इंडिया के एक विमान को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे पर आपात स्थिति में उतरना पड़ा, क्योंकि उसमें बीच हवा में एक ''तकनीकी खराबी'' पैदा हो गई थी. 


दिल्ली में हुई थी एअर इंडिया की फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग 


अधिकारियों ने कहा था कि विमान में 210 यात्री सवार थे और इसे दिल्ली हवाईअड्डे पर सुरक्षित उतरा गया. अधिकारियों के अनुसार, उड़ान- AI-143 ने दोपहर 1:28 बजे IGI हवाई अड्डे से उड़ान भरी, लेकिन पायलट ने जल्द ही 'फ्लैप इश्यू' के कारण आपातकालीन लैंडिंग का अनुरोध किया. 


दुबई जाने वाली फ्लाइट में भी आई थी खराब


एक अन्य मामले में बीती 29 दिसंबर को हवा में खराबी का पता चलने पर दुबई जाने वाली एअर इंडिया (Air India) की एक उड़ान को मुंबई हवाईअड्डे की ओर मोड़ दिया गया था. एयरलाइन की ओर से जारी बयान के अनुसार, हैदराबाद से दुबई के लिए उड़ान A320 VT-EXV परिचालन AI-951 येलो हाइड्रोलिक सिस्टम की विफलता के बाद मुंबई हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतरा गया.


ये भी पढ़ें- 


Coronavirus: देश में ओमिक्रोन के सभी सब-वेरिएंट मिले, नहीं हुआ ट्रांसमिशन, विदेश से आए यात्रियों की जीनोम सीक्वेंसिंग से हुआ खुलासा