Emmanuel Macron In India: कर्तव्य पथ पर शुक्रवार (26 जनवरी) को गणतंत्र दिवस परेड देखने के कुछ घंटों बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) रात को दिल्ली में दरगाह निजामुद्दीन औलिया दरगाह पहुंचे. यह दरगाह प्रसिद्ध सूफी निजामुद्दीन औलिया और उनके शिष्य अमीर खुसरो का मकबरा है और यहां रोज बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं.


राजधानी नई दिल्ली के मध्य में स्थित 700 साल पुराने इस पवित्र स्थान की यात्रा के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद थे. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मैक्रों रात करीब 9:45 बजे सूफी दरगाह पहुंचे और यहां आधे घंटे तक वह रुके. इस दौरान दौरान उन्होंने यहां की मशहूर कव्वाली का भी आनंद लिया. दरगाह में मैक्रों जितनी देर रहे, उतनी देर वह वहां के एडमिनिस्ट्रेटरों से कुछ न कुछ जानकारी लेते दिखे.


राष्ट्रपति के रात्रिभोज में भी हुए शामिल


निजामुद्दीन दरगाह के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से उनके सम्मान में राष्ट्रपति भवन में आयोजित रात्रिभोज में भी शामिल हुए. राष्ट्रपति मुर्मू ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि दोनों पक्षों ने भारत के अमृत काल के लिए कई महत्वपूर्ण विषयों के लिए साझेदारी की है.






गणतंत्र दिवस समारोह में थे चीफ गेस्ट


इससे पहले दिन में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गणतंत्र दिवस 2024 के कार्यक्रम में चीफ गेस्ट के रूप में शामिल हुए थे. गणतंत्र दिवस समारोह में पीएम मोदी और उनके बीच की जुगलबंदी भी देखने को मिली. परेड देखने के दौरान इमैनुएल मैक्रों को कई बार पीएम मोदी के कान में कुछ कहते हुए देखा गया. वहीं, इससे पहले गुरुवार (25 जनवरी) को जब इमैनुएल मैक्रों फ्रांस से जयपुर पहुंचे तो यहां उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ एक सेल्फी भी ली थी, जिसे उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर शेयर भी किया था.


ये भी पढ़ें


Republic Day 2024: जब आसमान में दहाड़ रहे थे राफेल, उस वक्त फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पीएम मोदी से कान में क्या कहा?