Republic Day Parade 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों बतौर चीफ गेस्ट गणतंत्र दिवस 2024 के कार्यक्रम में शामिल हुए. हर बार की तरह इस बार भी समारोह को लेकर खास तैयारियां की गईं. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इमैनुएल मैक्रों ने साथ बैठकर परेड देखी. इस बीच गणतंत्र दिवस समारोह में पीएम मोदी और उनके बीच की जुगलबंदी भी देखने को मिली.


परेड देखने के दौरान इमैनुएल मैक्रों को कई बार पीएम मोदी के कान में कुछ कहते हुए देखा गया. दरअसल, आसमान में राफेल विमान का प्रदर्शन भी हुआ और इसकी आवाज इतनी तेज थी कि पास होकर ही बातचीत की जा सकती थी. हालांकि, ये स्पष्ट नहीं है कि उन्होंने पीएम मोदी से क्या बात की. परेड में हिस्सा लेने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ-साथ 95 सदस्यों वाली मार्चिंग टीम और 33 सदस्यों वाली एक बैंड टीम भी साथ में भारत आया.


पीएम मोदी को गले लगाते दिखे इमैनुएल मैक्रों


दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का स्वागत किया तो पहले तो उन्होंने हाथ मिलाया, इसके बाद राष्ट्रपति मैक्रों ने पीएम मोदी को गले लगा लिया. गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान कई मौके ऐसे आए जब इन दोनों नेताओं के बीच जबरदस्त जुगलबंदी देखी गई.



जयपुर में इमैनुएल मैक्रों ने ली पीएम मोदी के साथ सेल्फी


इससे पहले इमैनुएल मैक्रों ने जयपुर में पीएम मोदी के साथ एक सेल्फी ली जिसे उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर शेयर भी किया. इस तस्वीर में वो पीएम मोदी के साथ मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं.






उन्होंने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, “मेरे प्रिय मित्र नरेंद्र मोदी, भारतीय लोग, मेरी तरफ से आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. आपके साथ रहकर खुश और गौरान्वित हूं. चलो सेलिब्रेट करते हैं.”


ये भी पढ़ें: Republic Day 2024: ‘फ्रांस के लिए बड़ा सम्मान, थैंक यू इंडिया’, रिपब्लिक डे पर बोले इमैनुएल मैक्रों, किंग चार्ल्स III ने भी दी बधाई