India Celebrates 73rd Republic Day: गणतंत्र दिवस परेड में चार Mi-17V5 हेलिकॉप्टर्स ने वाइनग्लास फॉर्मेशन में उड़ान भरी. इस मौके पर परेड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल विजय मिश्रा ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सलामी दी. इसके साथ ही, राजपथ पर एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल वाली बख्तरबंद गाड़ियों का प्रदर्शन किया गया. इस दौरान राजपथ 'शक्तिपथ' बन गया, जहां थल सेना और वायुसेना का 'पावरहाउस' दिखाई दिया. सेंचुरियन टैंक, पीटी-76, एमबीटी अर्जुन MK-I और एपीसी टोपैज ने गणतंत्र दिवस की परेड में भाग लिया. इसके अलावा स्वदेश में बनी होवित्जर एमके-I गन भी परेड में शामिल हुई.


इस मौके पर जम्मू कश्मीर पुलिस के एएसआई बाबू राम को उनकी शौर्य और वीरता के लिए सबसे बड़े अशोक चक्र से सम्मानित किया गया. बाबू राम ने 2020 के अगस्त में श्रीनगर में आतंक विराधी ऑपरेशन के दौरान तीन आतंकियों को मार गिराया था. उनकी पत्नी रीना रानी और बेटे मानिक को राष्ट्रपति की तरफ से यह अवॉर्ड दिया गया.






छह तरह की यूनिफॉर्म:


इस साल परेड में 50, 60 और 70 के दशक की यूनिफॉर्म और उस वक्त के हथियारों (जैसे .303 राइफल) सहित सैनिक मार्च पास्ट करते दिखाई पड़ रहे हैं. दो ऐसी यूनिफार्म हैं जो अभी तक सैनिक पहनते आ रहे हैं. इसी महीने आई सेना की नई डिजीटल पैटर्न वाली कॉम्बेट यूनिफार्म में पैराशूट रेजीमेंट के कमांडो कदमताल करते दिखाई देंगे.


ये भी पढ़ें: Republic Day: कब बना हिन्दुस्तान का राजपथ और कब से शुरू हुआ गणतंत्र दिवस परेड का सिलसिला?