India Weather Update: उत्तर भारत में सर्दी और ठिठुरन ने लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत हरियाणा और राजस्थान तक ठंड का हाल बेहाल होते दिख रहा है. वहीं, पहाड़ी राज्य कश्मीर से लेकर हिमाचल और उत्तराखंड में हिमपात के चलते ठंड और बढ़ गई है. इस बीच अब भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि अगले कुछ दिनों तक उत्तर भारत में लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलते दिखेगी.


मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में आज और कल शीत लहर का प्रकोप और बढ़ते दिखेगा. मौसम विज्ञान केंद्र की माने तो पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में कोहरा, बादलों का छाना, शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी. वहीं, कल से इन इलाकों में ठंड और बढ़ने के अनुमान हैं. 


दिल्ली


देश की राजधानी दिल्ली का पारा लढ़क कर 6 डिग्री तक जा पहुंचा है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली समेत उत्तर भारत 30 जनवरी तक सर्दी की चपेट में बना रहेगा. आज की अगर बात करें तो दिल्ली में अधिकतम तापमान जहां 17 डिग्री रहने का अनुमान है तो वहीं न्यूनतम तापमान 4 डिग्री तक रह सकता है.


राजस्थान 


राजस्थान में बीते कुछ दिनों में तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होते दिख रही है. हालांकि रात का पारा 2 से 3 डिग्री तक जा पहुंच रहा है. आज राज्य में अधिकतम तापमान जहां 18 डिग्री रहने का अनुमान है तो वहीं न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक रह सकता है.


बिहार 


राजधानी पटना में बुधवार की सुबह कोहरे का प्रभाव रहा. दिन चढ़ने के साथ मौसम में सुधार होने का अनुमान जाहिर किया गया है. साथ ही आज अधिकतम तापमान 20 डिग्री तक रह सकता है तो वहीं न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक रहने का अनुमान है. 


जम्मू-कश्मीर


जम्मू-कश्मीर में भीषण ठंड के साथ-साथ बारिश और बर्फबारी जारी है. मौसम विभाग के अनुसार आज मौसम में थोड़ा सुधार हो सकता है, लेकिन ठंड से राहत नहीं मिलेगी. वहीं आने वाले दिनों में तापमान में भी गिरावट दर्ज होगी. आज अधिकतम तापमान 15 डिग्री तक रह सकता है तो वहीं न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक रहने का अनुमान है.


उत्तराखंड़ 


उत्तराखंड ठंड की चपेट में बना हुआ है. राज्य के विभिन्न इलाकों में आज 16 डिग्री देखने को मिल सकता है तो वहीं न्यूनतम तापमान 6 डिग्री तक रह सकता है. राज्य में शीत लहर का प्रकोप रहेगा जो ठंड को और बढ़ा देगा. 


यह भी पढ़ें.


73वां Republic Day मना रहा है देश, Rajpath पर परेड के साथ बहुत कुछ होगा खास, जानें फ्लाई पास्ट तक के बारे में


Republic Day: परेड को लेकर आकाश से जमीन तक दिल्ली की किलेबंदी, 30 हजार जवान मुस्तैद, स्नाइपर्स और एंट्री ड्रोन सिस्टम की तैनाती