पूर्व राष्ट्रपति राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 2015 में गणतंत्र दिवस की परेड पर बतौर मुख्य अतिथि आए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को लेकर अपनी किताब में बड़ा खुलासा किया है. मुखर्जी ने अपनी किताब ‘द प्रसिडेंशियल ईयर्स’ में बराक ओबामा को लेकर विवाद की यह बात बताई है.


हालांकि, 2015 में बराक ओबामा के भारत दौरे के वक्त ये खबर खुलकर सामने आ गई थी. अमेरिका और भारत के बीच इस बात पर बड़ा विवाद खड़ा हो गया था कि अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने ये शर्त रख दी थी कि बराक ओबामा गणतंत्रता दिवस की परेड में बतौर चीफ गेस्ट, राष्ट्रपति भवन से राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की गाड़ी में नहीं बल्कि अमेरिका से खास भारत लाई गई उनकी खास कार बीस्ट में हीं जाएंगे.


मगर प्रणब मुखर्जी ने अपनी किताब में बताया है कि जब ये बात उन्हें बताई गई थी तब उन्होंने ने विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से साफ कह दिया था कि ऐसा नहीं हो सकता और बराक ओबामा को भारत के राष्ट्रपति की ही गाड़ी में बतौर राष्ट्रपति, राष्ट्रपति भवन से राजपथ तक चलना चाहिए.


प्रणब दा अब हमारे बीच नहीं हैं. सभी को इंतज़ार होगा उनकी इस बेहद दिलचस्प किताब का जो कि जनवरी 2021 में दुनियाभर में प्रकाशित की जाएगी. इसके साथ ही, प्रणब मुखर्जी ने इस किताब में सोनिया, मनमोहन सिंह को लेकर भी ऐसी बात बताईं हैं जिससे कांग्रेस में एक बार फिर पहले से छिड़ी बहस और तेज हो सकती है.


ये भी पढ़ें: अपनी किताब में प्रणब मुखर्जी ने 2014 की हार के लिए सोनिया और मनमोहन को ठहराया जिम्मेवार