नई दिल्ली: आधे हिंदुस्तान में आसमान से आफत की बारिश हो रही है. गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान के कई जिलों में बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं. पूरे देश में बारिश और बाढ़ की वजह से अब तक 76 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. गुजरात के अहमदाबाद से लेकर राजस्थान के माउंट आबू तक आफत की बारिश हो रही है.


गुजरात में लहरों के बीच फंसे चार युवक


गुजरात के पास टूरिस्ट स्पॉट दीव में कोडियार बीच पर चार लोग समंदर के किनारे मस्ती कर रहे थे. मस्ती के बीच अचानक समंदर की ऊंची लहर आई और चारों को पानी में खींच लिया. एक युवक को किसी तरह बच गया. बाकी उसके तीनों साथी लहरों में बह गए. आनन फानन में प्रशासन को सूचना दी गई, लेकिन इन लहरों के बीच रेस्क्यू ऑपरेशन चलाना बहुत मुश्किल साबित हो रहा था. तीनों लापता लड़के राजस्थान के रहने वाले हैं.


  


मोरबी में बच्छू बांध से पानी छोड़ने के बाद नदियां उफान पर


अहमदाबाद से 226 किलोमीटर दूर मोरबी में बच्छू बांध से पानी छोड़ने के बाद बरसाती नदियां उफान पर हैं. अचानक पानी आया और दो लोग उसमें फंस गए. भारी जद्दोजहद के बाद युवक एक बिजली के खंभे के पास पंहुचते हैं. इसके बाद एनडीआरएफ के जवानों ने रेस्क्यू ऑपरेशन करके दोनों लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला.



एमपी में घाट नदी स्तर बढ़ा


मध्य प्रदेश के कटनी में कटाए घाट नदी में पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा है. इसको देखते हुए घाट के बाहर बोर्ड लगा दिया गया है, जिस पर साफ लिखा है कि नहाना कपड़ा धोना मना है. बावजूद इसके लोग नदी में जाकर खेल रहे हैं.


झारखंड के रामगढ़ नदी की तेज धारा में बह गया बच्चा


झारखंड के रामगढ़ में एक बच्चा अपने परिवार के साथ सिद्ध पीठ छिन्नमस्तिका मंदिर आया था. लेकिन नदी की तेज धारा में बह गया. घटना उस वक्त घटी जब ये बच्चा अपने पिता का हाथ पकड़कर छिलका पुल पार कर रहा था, लेकिन पुल के ऊपर से तेज बहाव में नदी का पानी बह रहा था.  हाथ छूटा और वो नदी में बह गया.



पूजा सामग्री बेच रहे शख्स की नजर जब जिंदगी और मौत से लड़ रहे बच्चे के ऊपर पड़ी तो वो उसे बचाने के लिए पानी में कूद गया. इसके बाद एक और शख्स ने भी बच्चे की जान बचाने के लिए नदी में छलांग लगा दी और उसे सुरक्षित बाहर निकाला. झारखंड के रामगढ़ में बारिश की वजह से दमोदर नदी उफान पर है.


महाराष्ट्र के कोल्हापुर में रत्नगिरि मार्ग पर फंसी बीएमडब्ल्यू


महाराष्ट्र के कोल्हापुर में तेज बारिश की वजह से कोल्हापुर रत्नगिरि मार्ग पर ऐसा पानी भरा कि इसमें ये बीएमडब्ल्यू कार फंस गई. कार में दो लोग सवार थे. जैसे ही उन्हें खतरे का अंदाजा हुआ वो फौरन कार छोड़कर बाहर निकल गए. पानी में किसी तरह निकलकर इन लोगों ने अपनी जान बचाई. बाद में प्रशासन की मदद से कार को भी बाहर निकाला गया.



महाराष्ट्र के कर्जत में दर्दनाक हादसा


महाराष्ट्र के कर्जत में दर्दनाक हादसा हुआ है. यहां जमा हुए पानी को पार करते वक्त बेटी और पिता बह गए. दरअसल पहले पानी में बेटी तेजस गिरी. जिसको बचाने के लिए पिता ने पानी में छलांग लगा दी. लेकिन वो भी लहरों में बह गए. पिता का शव मिल गया. लेकिन बच्ची अभी तक लापता है.