Monkeypox Case In India: भारत में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के पहले मामले की पुष्टि हुई है. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज के मुताबिक UAE से कोल्लम लौटे एक व्यक्ति को मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जांच किए जाने पर उस व्यक्ति में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई है.


वीणा जॉर्ज ने कहा कि उस व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखे और वह विदेश में मंकीपॉक्स के एक मरीज के संपर्क में था. उन्होंने कहा कि केरल सरकार ने मंकीपॉक्स को लेकर गाइडलाइन जारी की है. संक्रमित व्यक्ति की हालत अभी स्थिर है. संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की जानकारी निकाल ली गई है. संक्रमित व्यक्ति 12 जुलाई को राज्य में पहुंचा था.


केंद्र अलर्ट
मंकीपॉक्स के पुष्ट मामले के मद्देनजर केंद्र सरकार ने एक मल्टी डिसिप्लिनरी टीम को केरल भेजा है. ये टीम राज्य के स्वास्थ्य विभागों के साथ मिलकर काम करेगी और जमीनी स्थिति का जायजा लेगी और आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप की सिफारिश करेगी.


मंकीपॉक्स को लेकर आज ही केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूष ने राज्यों को चिट्ठी लिखी और मंकीपॉक्स के लिए बनी गाइडलाइंस का पालन करने के लिए कहा. उन्होंने कहा है कि डब्ल्यूएचओ के अनुसार 50 देशों से उसे मिली जानकारी के अनुसार एक जनवरी से 22 जून तक प्रयोगशालाओं में पुष्ट मंकीपॉक्स के 3,413 मामले सामने आये हैं और एक मरीज की मृत्यु हुई है. उन्होंने कहा कि इनमें से अधिकतर मामले यूरोपीय क्षेत्र और अमेरिका महाद्वीप से आये हैं.


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार मंकीपॉक्स (Monkeypox) जानवरों से मनुष्यों में फैलने वाला वायरस है. मंकीपॉक्स के लक्षण चेचक के रोगियों में देखे गए लक्षणों के समान लक्षण होते हैं. हालांकि इसका संक्रमण चिकित्सकीय रूप से कम गंभीर है.


Defence News: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह नई तकनीक से लैस स्वदेशी वॉरशिप 'दूनागिरी' नौसेना को सौंपेंगे, जानिए क्या है इसकी खासियत