जम्मू: देश में कोरोना वायरस के कारण हाहाकार मचा हुआ है. हाल ही में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण लाखों लोग कोविड-19 की चपेट में आ गए थे. हजारों लोगों की कोरोना की दूसरी लहर में जान गई थी. वहीं अब कोरोना वायरस का डेल्टा प्लस वेरिएंट सामने आया है, जिसका जम्मू कश्मीर में पहला मामला मिला है.


केरल, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में पहले ही कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरिएंट के मामले मिल चुके थे. इसके अलावा पंजाब, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से भी डेल्टा प्लस वेरिएंट के केस सामने आए हैं. वहीं अब जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप का पहला मामला सामने आया है. जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज की प्राचार्य शशि सुधन शर्मा ने इसकी जानकारी दी.


उन्होंने कहा कि अधिकारी इसकी पुष्टि करने का प्रयास कर रहे हैं कि मरीज स्थानीय है या कहीं से यात्रा कर के आया था. शर्मा ने बताया कि संक्रमण का उक्त मामला रियासी जिले के कटरा में सामने आया है. उन्होंने कहा, 'हम लगातार नमूनों को (जीनोम) सीक्वेंसिंग के लिए (राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र, दिल्ली) भेज रहे हैं. हमारे देश के कुछ हिस्सों में वायरस का नया स्वरूप डेल्टा प्लस पाया गया है और ऐसा ही एक मामला कटरा में सामने आया है.” कटरा में वैष्णो देवी जाने वाले यात्री रुकते हैं.


वेरिएंट ऑफ कंसर्न


बता दें कि कोरोना वायरस के ‘डेल्टा प्लस’ वेरिएंट को स्वास्थ्य मंत्रालय ने 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' यानी कोरोना का चिंताजनक वेरिएंट घोषित किया है. इसके साथ ही भारत उन देशों की लिस्ट में शामिल हो गया, जहां डेल्टा प्लस वेरिएंट के केस मिले हैं. बता दें कि कोरोना वायरस का ‘डेल्टा प्लस’ वेरिएंट भारत के अलावा, अमेरिका, ब्रिटेन, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड, जापान, पोलैंड, नेपाल, चीन और रूस में मिला है.


यह भी पढ़ें: देश में आठ राज्यों में डेल्टा प्लस वेरिएंट के 40 केस, केंद्र ने राज्य सरकारों को लिखी चिट्ठी