नई दिल्ली: देश में जानलेवा कोरोना वायरस के नए मामले तो घटते जा रहे हैं, लेकिन अब कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट ने राज्य सरकारों को चिंता में डाल दिया है. डेल्टा प्लस वेरिएंट के मामले सिर्फ तीन राज्यों केरल, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में ही सीमित नही हैं. ये दूसरे राज्यों में भी पाए जा रहे हैं, लेकिन वे बिखरे हुए तरीके से पाए जा रहे हैं. डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामले 8 राज्यों में मिले है, ये राज्य है महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, जम्मू और कर्नाटक.


किन प्रदेशों में डेल्टा प्लस के कितने केस?
महाराष्ट्र 21
मध्य प्रदेश 6
केरल 3
तमिलनाडु 3
कर्नाटक 2
आंध्र प्रदेश 1
पंजाब 1
जम्मू 1

केंद्र सरकार के मुताबिक डेल्टा+ वेरिएंट ऑफ कंसर्न है. इसलिए राज्यों को सतर्क रहने की जरूरत है, साथ ही रोकथाम पर फोकस रखना पड़ेगा. इस वैरिएंट को लेकर केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश सरकार को चिट्ठी भी लिखी है. 


दुनिया के 10 देशों में पाए जाने के बाद अब ये वैरिएंट भारत मे भी मिला है और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न की श्रेणी में रखा है. ये भारत के अलावा जिन 10 देशों में पाया गया है, ये देश है यूएसए, यूके, स्विट्जरलैंड, पुर्तगाल, जापान, पोलैंड, नेपाल, चीन, रूस और अब भारत भी है. 


किन किन देशों में है ‘डेल्टा प्लस’
कोरोना वायरस का ‘डेल्टा प्लस’ वेरिएंट भारत के अलावा, अमेरिका, ब्रिटेन, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड, जापान, पोलैंड, नेपाल, चीन और रूस में मिला है. भारत के अलावा नौ और देशों में डेल्टा प्लस वेरिएंट का पता चला है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया के बारे में एक परामर्श जारी किया है कि महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और केरल को इस मुद्दे पर पहल की शुरुआत करनी चाहिए.


देश में कोरोना के मरीजों का ताजा आंकड़ा क्या है?
पिछले 24 घंटों में 50,848 नए कोरोना केस आए और 1358 संक्रमितों की जान चली गई है. बीते दिन 68,817 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं यानी कि कल 19,327 एक्टिव केस कम हो गए. इससे पहले सोमवार को 42,640 नए केस आए थे.


कोरोना संक्रमण की ताजा स्थिति-



  • कुल कोरोना केस- तीन करोड़ 28 हजार 709

  • कुल डिस्चार्ज- दो करोड़ 89 लाख 94 हजार 855

  • कुल एक्टिव केस- 6 लाख 43 हजार 194

  • कुल मौत- 3 लाख 90 हजार 660


ये भी पढ़ें-


Corona Update: देशभर में अबतक 3 करोड़ लोग संक्रमित, 24 घंटे में 50 हजार से ज्यादा नए मामले आए


21 जून को हुए रिकॉर्ड वैक्सीनेशन पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, चिदंबरम बोले- रिकॉर्ड बनाने के लिए की गई जमाखोरी