Firing On Indian Navy: भारतीय नौसेना के बढ़ते प्रभाव की एक और मिसाल दिखी है. इंडियन नेवी सोमालियाई लुटेरों से एक जहाज को बचाने की कोशिश कर रही है. बचाव अभियान के दौरान समुद्री लुटेरों ने नेवी के वॉरशिप पर हमला भी किया है. हालांकि नौसेना ने समुद्री लुटेरों को मुंहतोड़ जवाब दिया है. नौसेना ने इसका वीडियो शेयर किया है.


जिस जहाज को बचाने की कोशिश की जा रही है, वह एमवी रुएन जहाज है, जिसे समुद्री लुटेरों ने बीते साल दिसंबर में हाइजैक किया था. जहाज मालटा का है, जिसे हाईजैक करने के बाद समुद्री लुटेरे जहाजों को हाईजैक करने के लिए इस्तेमाल कर रहे थे.





नौसेना ने एक क्रू मेंबर को बचाया था


इंडियन नेवी ने अपने एक बयान में कहा है कि बीते साल दिसंबर में जब समुद्री लुटेरों ने जहाज को हाईजैक किया था उस वक्त भी नौसेना ने जहाज को समुद्री लुटेरों के कब्जे से बचाने की कोशिश की थी. उस दौरान नौसेना ने क्रू के सदस्यों में से एक को बचाया था. अब एमवी रुएन का समुद्री लुटेरे अन्य जहाजों को लूटने के लिए इस्तेमाल कर रहे थे. इसीलिए नौसेना ने 15 मार्च को एमवी रुएन जहाज को सोमालिया के पूर्वी तट पर इंटरसेप्ट किया.


इंटरनेशनल लॉ के मुताबिक हो रही कार्रवाई


 नौसेना ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय नियमों के मुताबिक समुद्री लुटेरों के जहाज के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. उन्हें घेरकर जहाज पर मौजूद समुद्री लुटेरों को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा गया है.’ हालांकि कार्रवाई अभी भी जारी है. समुद्री लुटेरों के कब्जे वाला जहाज माल्टा का है, जिसे समुद्री लुटेरों ने 14 दिसंबर 2023 को अदन की खाड़ी से अगवा कर लिया था.


नेवी ने बांग्लादेशी जहाज को बचाया था


भारतीय नौसेना ने 14 मार्च को ही हिंद महासागर में एक बांग्लादेशी जहाज को भी सोमालिया के समुद्री लुटेरों से बचाया था. 12 मार्च को मोजांबिक से संयुक्त अरब अमीरात जा रहे बांग्लादेशी व्यापारिक जहाज को हिंद महासागर में 15-20 हथियारबंद लुटेरों ने अगवा करने की कोशिश की थी. हमले के वक्त जहाज पर बांग्लादेश के 23 क्रू मेंबर्स सवार थे. हाइजैक की सूचना मिलते ही नौसेना ने जवाबी कार्रवाई की और जाकर जहाज को सुरक्षित बचाया था और क्रू मेंबर्स को भी रिहा करवाया था.


ये भी पढ़ें:Indian Navy Indian Ocean: समुद्री लुटेरों ने बांग्लादेशी जहाज को बनाया था बंधक, इंडियन नेवी ने छुड़ा दिए छक्के, कुछ यूं दिया ऑपरेशन को अंजाम