Indian Navy Saved Bangladeshi Vessel:  सोमालिया के तट पर एक बांग्लादेशी जहाज को समुद्री लुटेरों ने लूटने का प्रयास किया है. हालांकि इस मामले में मदद के लिए एसओएस मिलने के बाद भारतीय नौसेना तुरंत सहायता के लिए रवाना हो गई.


 न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक बांग्लादेशी जहाज, एमवी अब्दुल्ला, लगभग 55,000 टन कोयले का माल लेकर मोजाम्बिक से संयुक्त अरब अमीरात जा रहा था, जब 12 मार्च (मंगलवार) की शाम को सोमालियाई समुद्री लूटेरों ने उस पर हमला कर दिया.


23 क्रू मेंबर्स को बना लिया था बंधक


नौसेना ने एक बयान में कहा कि भारतीय नौसेना ने बांग्लादेश के मालवाहक जहाज के एसओएस का जवाब तुरंत दिया. सोमालिया तट के पास समुद्री लुटेरों ने जहाज को पकड़ लिया था और उसके चालक दल के 23 सदस्यों को बंधक बना लिया था. सूचना मिलने पर भारतीय नौसेना ने जहाज को बचाने के लिए तुरंत लंबी दूरी के समुद्री गश्ती (एलआरएमपी) विमान को तैनात किया.





भारतीय नौसेना ने ऐसे दिया ऑपरेशन को अंजाम


 भारतीय नौसेना ने कहा कि एमवी अब्दुल्ला का पता लगाने के बाद एलआरएमपी ने जहाज के चालक दल के सदस्यों की स्थिति का पता लगाने के लिए कम्युनिकेशन स्थापित करने का प्रयास किया. हालांकि, जहाज से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली. इसके बाद भारतीय नौसेना के तैनात युद्धपोत, जिसे पहले ही मोड़ दिया गया था, ने अपहृत व्यापारी जहाज का पता लगाया. अधिकारियों के अनुसार, युद्धपोत ने 14 मार्च की सुबह बांग्लादेशी जहाज को सफलतापूर्वक रोक लिया. बाद में अपहृत चालक दल के सदस्यों (सभी बांग्लादेशी नागरिकों) की सुरक्षा सुनिश्चित की गई, और युद्धपोत सोमालिया के क्षेत्रीय जल में पहुंचने तक एमवी अब्दुल्ला के करीब ही रहा. 


जहाज के मालिक ने क्या कहा?


एमवी अब्दुल्ला के मालिक कबीर स्टील री-रोलिंग मिल्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मेहरुल करीम ने कहा कि 15-20 सोमाली समुद्री डाकुओं के जहाज का अपहरण कर लिया था. अल जज़ीरा ने समुद्री सुरक्षा फर्म एंब्रे के हवाले से कहा कि यह घटना सोमालिया की राजधानी मोगादिशु से लगभग 600 समुद्री मील (1,111 किमी) पूर्व में हिंद महासागर में हुई. दिसंबर के बाद से सोमालिया तट पर अपहरण की घटनाओं ने हिंद महासागर में समुद्री डकैती के फिर से बढ़ने की चिंता पैदा कर दी है.


 ये भी पढ़ें:KCR Daughter K Kavita Arrested: किस केस में हुईं KCR की बेटी के कविता गिरफ्तार, जानें ED ने लगाई कौन-कौन सी धाराएं?