गुजरात विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2017:  गुजरात विधानसभा चुनावों के फाइनल नतीजे आ चुके हैं. 182 सीटों वाली गुजरात में चुनाव नतीजे बीजेपी के पक्ष में आए हैं. जनता ने अपना फैसला सुनाते हुए एक बार फिर राज्य की कमान बीजेपी के हाथों में सौप दी है.


हालांकि कांग्रेस ने पिछले विधानसभा चुनावों के मुकाबले अपने आंकड़ों में सुधार किया है. निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए नतीजों के मुताबिक बीजेपी 99 सीटों पर जीत दर्ज कर बहुमत हासिल करने में कामयाब हो गई है वहीं, कांग्रेस गंठबंधन को 80 सीटें मिली हैं. इसके अलावा 3 सीटें अन्य के खाते में गई हैं

जश्न में डूबी बीजेपी

गुजरात में लगातार छठी बार सरकार बनाने जा रही है और इस जीत का जश्न बीजेपी ने पूरे गुजरात व दिल्ली में मनाया. हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ताबड़तोड़ चुनावी अभियान के बावजूद पार्टी भाजपा अध्यक्ष द्वारा गुजरात में 150 सीटें जीतने के दावे से बहुत दूर रह गई. संसद के बाहर मोदी ने जीत का निशान (वी साइन) दिखाते हुए खुशी जाहिर की और बाद में दिल्ली स्थित मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. मोदी ने ट्वीट भी किया कि नतीजे बताते हैं कि लोगों ने गुजरात विकास मॉडल को अपनाया है.

वोट प्रतिशत में आई कमी

बीजेपी के वोट प्रतिशत में भी यहां कमी दर्ज की गई है. भाजपा को यहां 2014 लोकसभा चुनाव में 60.11 प्रतिशत मत मिले थे, वहीं इस चुनाव में भाजपा का मत प्रतिशत घटकर 49 प्रतिशत रह गया है. पाटीदार नेता हार्दिक पटेल, दलित नेता जिग्नेश मेवानी और ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर से हाथ मिलाने वाली कांग्रेस के मत प्रतिशत में इजाफा हुआ है.

बड़े नेताओं ने दी बधाई

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में कहा, हम गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों राज्यों में सरकार बनाएंगे. इससे पहले कांग्रेस प्रवक्ता शोभा ओझा ने पार्टी के जीतने की उम्मीद जताई थी. उन्होंने कहा, 'लोग गुजरात में भाजपा के 22 साल के कुशासन से थक गए हैं.

भाजपा जिस गुजरात मॉडल की छाती ठोककर बात करती है, उसने गुजरात में काम नहीं किया. हमें विश्वास है कि हम गुजरात में सरकार बनाएंगे.' केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने गुजरात जीत पर कहा, 'जो जीता वही सिकंदर.'