Farmers Protest At Shambhu Border: न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) समेत तमाम मुद्दों को लेकर शंभू बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसान आंदोलन का असर ट्रेनों पर भी होने लगा है. तमाम ट्रेनें रद्द कर दी गईं, जिसके बाद मंगलवार (30 अप्रैल) को चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म यात्रियों से भरे नजर आए. हालात ये हो गए कि इस भीषण गर्मी में दोपहर बाद चंडीगढ़ स्टेशन पर पांव रखने भी जगह नहीं थी. पूछताछ कक्ष से लेकर रिजर्वेशन काउंटर तक यात्रियों की लंबी लाइन लगी हुई थी.


चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं. शंभू रेलवे स्टेशन से किसान आंदोलन के चलते ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से बंद कर दिया गया. हरियाणा में अंबाला डिवीजन के अंबाला कैंट जंक्शन- सनेहवाल खंड पर शंभू स्टेशन पर उत्तर रेलवे ने 178 ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट और शॉर्ट टर्मिनेट किया है. उत्तर रेलवे की एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि शंभु स्टेशन पर चल रहे किसानों के विरोध के कारण, 69 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, 97 ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया है और 12 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है.


शंभू रेलवे ट्रैक पर किसानों का कब्जा


एमएसपी की गारंटी समेत अपनी मांगों के समर्थन में हरियाणा और पंजाब के शंभू बॉर्डर पर आंदोलन शुरू करने वाले पंजाब के किसानों ने 17 अप्रैल से अंबाला सेक्शन के शंभू स्टेशन पर रेलवे ट्रैक पर भी कब्जा कर लिया है. इसका संज्ञान लेते हुए उत्तर रेलवे ने इस सेक्शन पर एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों समेत कई ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है.


भक्तों और व्यापारियों के लिए समस्या


रद्द की गई ट्रेनों में दिल्ली-कटरा ट्रेन शामिल है जो गाजियाबाद, मेरठ, देवबंद, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर से होकर गुजरती है और हजारों श्रद्धालु जम्मू में वैष्णो देवी मंदिर जाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. कटरा और पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के गंतव्यों तक चलने वाली कई अन्य ट्रेनों के रद्द होने से पश्चिमी यूपी के भक्तों और व्यापारियों के लिए समस्याएं पैदा हो गई हैं, जो पंजाब और अन्य स्थानों के व्यापारियों के साथ अपने दैनिक व्यापार के लिए इन ट्रेनों का उपयोग करते हैं.


ये भी पढ़ें: Indian Railways: नई दिल्ली स्टेशन से ट्रेन मिलना होगा बंद! 300 ट्रेनें शिफ्ट करने वाला है रेलवे, जानिए क्या है वजह