Farmers Delhi Chalo March: किसान नेताओं ने बुधवार (6 मार्च) को कहा कि नई दिल्ली जा रहे दर्जनों प्रदर्शनकारी किसानों को हिरासत में लिया गया, जिससे फसल के ऊंचे दामों की मांग के लिए राजधानी में इकट्ठा होनी की उनकी योजना में देरी हो गई. न्यूज एजेंसी रायटर्स बुधवार को यह खबर प्रकाशित की.


रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि पुलिस ने कहा है कि उसने किसी भी प्रदर्शनकारी को नहीं पकड़ा है. इसमें कहा गया है कि किसान नेताओं ने बुधवार को विरोध प्रदर्शन फिर से शुरू करने की योजना बनाई थी, जिसमें देशभर के किसानों से बस और ट्रेन से दिल्ली पहुंचने का आग्रह किया गया था क्योकि उनके ट्रैक्टर रोक दिए गए हैं और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और पानी की बैछार का इस्तेमाल किया गया है.


'दिल्ली चलो मार्च' के बारे में किसान नेताओं ने क्या बताया?


रिपोर्ट में संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) के बयान के हवाले से बताया गया है कि किसानों ने दिल्ली की ओर बढ़ना शुरू कर दिया लेकिन कुछ राज्यों में पुलिस ने उन्हें रोक दिया.


रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि किसान नेताओं ने संवाददाताओं को बताया कि राजस्थान के एक जिले के पचास किसानों को मंगलवार (5 मार्च) की रात हिरासत में लिया गया, जबकि उसी राज्य से ट्रेन से दिल्ली जा रहे अन्य लोगों को बुधवार को एक पुलिस स्टेशन में हिरासत में लिया गया. वहीं, राजस्थान पुलिस ने कहा है कि किसी भी किसान को हिरासत में नहीं लिया गया है.


राजस्थान के DGP ने दिया ये जवाब


राजस्थान के पुलिस महानिदेशक (DGP) उत्कल रंजन साहू ने रॉयटर्स को बताया, ''हमने किसानों के आंदोलन के संबंध में किसी को हिरासत में नहीं लिया है. विरोध के संबंध में यहां से कोई जन आंदोलन नहीं हुआ है.'' वहीं, रमनदीप सिंह मान नाम के एक प्रदर्शकारी नेता ने कहा कि कुछ राज्यों से किसानों के गुरुवार (7 मार्च) को दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है.


100 किसानों को हिरासत में लिया गया- सरवन सिंह पंधेर 


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने भी बुधवार को दावा किया राजस्थान में करीब 100 किसानों को तब हिरासत में लिया गया जब वे दिल्ली जा रहे थे.


इसी के साथ उन्होंने दावा किया, ''दिल्ली में सुरक्षाबलों की भारी तैनाती कर सरकार ने स्वीकार कर लिया है कि विरोध प्रदर्शन राष्ट्रव्यापी है और यह पंजाब और हरियाणा तक सीमित नहीं है.'' वह अंबाला के नजदीक पंजाब-हरियाणा की शंभू सीमा पर मीडिया से बातचीत कर रहे थे. किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर 10 मार्च को चार घंटे के ‘रेल रोको’ प्रदर्शन की अपील भी की गई है.


क्यों आंदोलन कर रहे किसान?


फसलों के एमएसपी की कानूनी गांरटी सहित विभिन्न मांगों को लेकर सरकार पर दबाव बनाने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएमए) ‘दिल्ली चलो’ मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं. 13 फरवरी ‘दिल्ली चलो’ मार्च शुरू किया था लेकिन हरियाणा की सीमा पर पुलिस ने उन्हें रोक दिया था.


किसानों और हरियाणा पुलिस के बीच 21 फरवरी को हुई झड़प के दौरान शुभकरण सिंह नामक एक युवक की जान भी चली गई. झड़प में 12 पुलिसकर्मी भी घायल हुए थे.


यह भी पढ़ें- PM Modi Kashmir Visit: 2 KM के इलाके में सुरक्षा बलों का घेरा, ड्रोन से लेकर कमांडो तक की तैनाती, 370 हटने के बाद पीएम मोदी का पहला कश्मीर दौरा