नई दिल्ली: तीन कृषि कानूनों के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा ने आज भारत बंद बुलाया है. इस बंद को देश की कई राजनीतिक पार्टियों का भी समर्थन मिला है. बंद को देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली पुलिस ने साफ कह दिया है कि प्रदर्शनकारियों को दिल्ली में घुसने की अनुमति नहीं होगी. एक तरफ किसान नेता बोल रहे है कि सरकार तीनों कृषि बयान वापस ले तो दूसरी तरफ सरकार की तरफ से एक बार फिर बातचीत के दरवाजे खुले होने की बात कही गई है.


किसान आंदोलन का रास्ता छोड़कर वार्ता का रास्ता अपनाएं- कृषि मंत्री
कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भारत बंद को लेकर कहा कि मैं किसानों से आग्रह करना चाहता हूं कि आंदोलन का रास्ता छोड़कर वार्ता का रास्ता अपनाएं. सरकार उनके द्वारा बताए गई आपत्ति पर विचार करने को तैयार है. इससे पहले भी कई बार बात हो चुकी है. कोई बात बची है तो सरकार जरूर बात करने को तैयार है.  


किसे रहेगी भारत में छूट
खैर 10 महीने से आंदोलन की अगुवाई कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा ने पूरे देश से इस बंद को सफल बनाने की अपील की है. भारत बंद सुबह 6 बजे से शुरू हो गया है और शाम 4 बजे तक चलेगा. अस्पताल, मेडिकल स्टोर और सभी तरह की मेडिकल सेवाएं, राहत और बचाव कार्य समेत सभी आवश्यक सेवाएं और जिन विद्यार्थियों की परीक्षा है, उनको इस बंद में छूट दी जाएगी. बैंक यूनियन भी इस भारत बंद का साथ दे रही है. 


दिल्ली पुलिस ने किए पुख्ता इंतजाम
स्थिति काबू में रहें, इसके लिए दिल्ली पुलिस ने भी कमर कस ली है. प्रदर्शनकारियों को दिल्ली में घुसने की अनुमति नहीं देने की बात दिल्ली पुलिस की तरफ से कही गई है. पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) दीपक यादव ने कहा, ‘‘भारत बंद के मद्देनजर एहतियात के तौर पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं. सीमावर्ती इलाकों में जांच चौकियों को मजबूत किया गया है और इंडिया गेट एवं विजय चौक सहित सभी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों में पर्याप्त तैनाती की जाएगी.’’


आंदोलन को राजनीतिक पार्टियों का भी समर्थन
इस आंदोलन को राजनीतिक पार्टियों का भी समर्थन मिल रहा है. विपक्ष की कई पार्टियों ने खुलकर बंद को समर्थन देने का एलान किया है, जिसमें कांग्रेस, एसपी, बीएसपी, AAP, DMK, RJD, लेफ्ट पार्टियां भी शामिल हैं. कांग्रेस ने अपने सभी कार्यकर्ताओं को भारत बंद में भाग लेने के लिए कहा है. पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भोपाल में धरना देंगे तो बिहार में महागठबंधन भी सड़कों पर उतरेगा.  पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने भी बंद के समर्थन में ट्वीट किया. सिद्धू ने लिखा, ''पंजाब कांग्रेस मजबूती से किसानों के साथ खड़ी है. सही और गलत की जंग में हम तटस्थ नहीं रह सकते.''
 
अगले साल की शुरुआत में यूपी-पंजाब समेत पांच राज्यों में चुनाव है. किसान इस चुनाव में अहम रोल अदा करने वाले हैं. इसलिए किसानों के साथ हर सियासी पार्टी जुड़ना चाहती है. अब देखना ये है कि आज का ये बंद कहां सफल रहता है और कहां असफल. वैसे आपको बता दें किे दिल्ली की बंद सड़कों को खोलने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट भी आज सुनवाई करने वाला है.


चार दिन के सफल अमेरिका दौरे के बाद भारत लौटे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर बीजेपी ने किया भव्य स्वागत


सोनिया गांधी के पीएम बनने को लेकर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले का चौंकाने वाला बयान, जानें क्या कहा