नई दिल्ली: बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा साल 2024 में होने वाले आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जमीनी तैयारियों को सुदृढ़ करने के मकसद से 100 दिनों का देशव्यपाी दौरा करेंगे. इस दौरान पार्टी का जोर उन राज्यों में अपनी स्थिति मजबूत करना रहेगा जहां पिछले लोकसभा चुनाव में उसकी स्थिति कमजोर थी.


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अपने दौरे का अधिकांश समय नड्डा उन राज्यों में बिताएंगे जहां बीजेपी सत्ता से बाहर है. सूत्रों ने बताया कि अपनी यात्रा के दौरान नड्डा प्रदेश बीजेपी के नेताओं के साथ बैठक कर उन सीटों पर ध्यान केंद्रित करेंगे और रणनीति तैयार करेंगे जिन्हें बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में गवां दिया था.


RSS पदाधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे नड्डा


इस दौरान वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्थानीय पदाधिकारियों के साथ भी बैठकें करेंगे. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का दायरा बढ़ाना भी इस यात्रा का एक मकसद होगा और संभावित सहयोगियों के मुद्दे पर नड्डा राज्यों के नेताओं से चर्चा करेंगे. नड्डा के दौरे का विस्तृत कार्यक्रम पार्टी की ओर से जल्द ही जारी किया जाएगा.


सूत्रों का कहना है कि बीजेपी ने नड्डा के दौरे के कार्यक्रम के लिए राज्यों को चार श्रेणियों में बांटा है. पहली श्रेणी में उन राज्यों को शामिल किया गया है जहां बीजेपी अपने बूत या सहयोगियों के साथ सत्ता में है. दूसरी श्रेणी में वे राज्य हैं जहां बीजेपी सत्ता से बाहर है. तीसरी श्रेणी छोटे-छोटे राज्यों की है जबकि चौथी श्रेणी में वे राज्य हैं जहां विधानसभा के चुनाव होने हैं.


बीजेपी मुख्यालय की ओर से राज्य इकाईयों को नड्डा के इस प्रस्तावित अभियान के मद्देनजर आवश्यक इंतजामात करने के निर्देश जारी किए गए हैं. राज्यों की जिम्मेदारी बीजेपी के दो महासचिव संभालेंगे और वे अपने-अपने राज्यों के साथ नड्डा की बैठकों का समन्वय करेंगे. एक अन्य महासचिव को पूरी यात्रा की निगरानी सौंपी गई है.


पार्टी ने नड्डा के दौरे के लिए नौ विषय तय किए


कोविड-19 महामारी के मद्देनजर जारी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए राज्यों को ताकीद की गई है. बैठक के दौरान किसी हॉल में एक साथ 200 से अधिक लोग ना हो, इसका भी ध्यान रखने का निर्देश राज्यों को जारी किया गया है. पार्टी ने नड्डा के इस दौरे का उद्देश्य के रूप में मुख्य रूप से नौ विषय तय किए हैं जिनमें संगठन को मजबूत करना, टीम की भावना विकसित करना और 2024 लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति तैयार करना शामिल है.


अपनी यात्रा के दौरान नड्डा बूथ से लेकर राज्य स्तर के नेताओं, सांसदों, विधायकों, पदाधिकारी और जहां पार्टी सत्ता में है वहां के मुख्यमंत्री और मंत्रियों के साथ संवाद भी करेंगे. इस दौरान वे जन सभा और संवाददाता सम्मेलनों को भी संबोधित करेंगे. साथ ही पार्टी के सोशल मीडिया विभाग के पदाधिकारियों को भी संबोधित करने का उनका कार्यक्रम रखा गया है.