77th Session of UNGA: विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) रविवार से संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी आधिकारिक यात्रा करेंगे. वह 18 से 28 सितंबर तक अमेरिका में होंगे. यहां वह संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 77वें सत्र में उच्च स्तरीय सप्ताह के लिए एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे.


इस बार 77वें UNGA का विषय "एक वाटरशेड मोमेंट: इंटरलॉकिंग चुनौतियों के लिए परिवर्तनकारी समाधान" है. भारत की मजबूत प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए जयशंकर G4 (भारत, ब्राजील, जापान, जर्मनी) की एक मंत्रिस्तरीय बैठक की मेजबानी करेंगे. इसके साथ ही वह बहुपक्षवाद (Multilateralism) को फिर से मजबूत करने पर L69 समूह की उच्च-स्तरीय बैठक में भी भाग लेंगे. 


L.69 समूह में ये देश शामिल 


L.69 समूह में एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, कैरिबियन और छोटे विकासशील देश शामिल हैं, जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सुधारों पर केंद्रित हैं. वहीं, 24 सितंबर को विदेश मंत्री आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए एक विशेष कार्यक्रम "इंडिया@75 शोकेसिंग इंडिया यूएन पार्टनरशिप इन एक्शन" को संबोधित करेंगे,  जो भारत के विकास को उजागर करेगा.


विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे जयशंकर 


बता दें कि, यात्रा के दौरान जयशंकर क्वाड, आईबीएसए, ब्रिक्स, भारत-प्रेसीडेंसी प्रो टेम्पोर सीईएलएसी, भारत-कैरिकॉम और भारत-फ्रांस-ऑस्ट्रेलिया, भारत-फ्रांस-यूएई और अन्य त्रिपक्षीय बैठकों में भी हिस्सा लेंगे. साथ ही वह जी20 और यूएनएससी के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ अन्य लोगों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे.


वहीं, विदेश मंत्री अमेरिकी वार्ताकारों के साथ द्विपक्षीय बैठकों के लिए 25-28 सितंबर तक वाशिंगटन डीसी का दौरा करेंगे. वह अपने समकक्ष विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन, अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ सदस्यों, अमेरिकी व्यापार जगत के नेताओं के साथ भी मुलाकात करेंगे. जयशंकर की यात्रा भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के महत्वपूर्ण मानी जा रही है. 


ये भी पढ़ें: 


Modi Government: मोदी सरकार में कितना बढ़ा संरक्षित क्षेत्रों का दायरा, देश में कितनी है बाघों की संख्या, जानिए


Rajnath Singh To Visit Egypt: राजनाथ सिंह कल से करेंगे मिस्र का 3 दिवसीय दौरा, जानिए क्या हैं मायने