ABP News-C Voter Survey: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) से पहले सभी राजनीतिक दल जनता को लुभाने में लगे हैं. इन मुद्दों पर भी चर्चा जारी है कि आखिर जनता को कौन से फैसले आकर्षित कर सकते हैं. इसी को लेकर एबीपी न्यूज़-सी वोटर (ABP News-C Voter Survey) ने लोकसभा चुनाव को लेकर एक सर्वे कर लोगों से सवाल पूछे हैं. 


एबीपी सी वोटर सर्वे में इससे जुड़ा एक सवाल पूछा गया था कि क्या 2024 में अयोध्या-काशी-मथुरा का मुद्दा चुनाव पर असर डालेगा? इस सवाल पर 60 प्रतिशत लोगों ने कहा कि हां इन फैसलों से फायदा हो सकता है. वहीं, 40 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इससे नुकसान होगा. इन आड़कों के सामने आने के बाद अब चुनावी जंग और तेज हो गई है. 


क्या 2024 में अयोध्या-काशी-मथुरा का मुद्दा चुनाव पर असर डालेगा? 


फायदा- 60%
नुकसान- 40%


बता दें कि, भाजपा के लिए मथुरा, अयोध्या और काशी पहले भी चुनावी हथियार की तरह काम कर चुके हैं. बीजेपी ने मथुरा से पश्चिम को साधा, अयोध्या से अवध को और काशी से पूर्वांचल को. जनता ने सरकार के इन फैसलों को बाहद पसंद किया. इसका पता सर्वे से भी चलता है. 


चुनावों के लिए क्यों जरूरी है अयोध्या-काशी-मथुरा ?


2024 में लोकसभा चुनावों ने पार्टी को मतदाताओं के बीच अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए मजबूर कर दिया है. अयोध्या में राम मंदिर 2023 के अंत तक तैयार होने की संभावना है, लेकिन बीजेपी के लिए यह स्पष्ट रूप से पर्याप्त नहीं है.


एक अनुभवी बीजेपी नेता ने कहा कि हमारा नारा था 'अयोध्या की तैयारी है, काशी मथुरा बाकी है', और हम इसी पर चल रहे हैं. उन्होंने कहा कि अयोध्या तैयार होगी और हम काशी और मथुरा को आक्रमणकारियों से मुक्त करने के अपने वादे को निभाएंगे.


ये भी पढ़ें: 


Telangana Mukti Diwas: केसीआर बोले- विभाजनकारी ताकतें इतिहास को तोड़-मरोड़ रहीं; जानिए अमित शाह ने क्या कहा


ABP News Survey: LAC पर फौज के पीछे हटने से भारत की साख पर क्या असर हुआ? लोगों ने दिए हैरान करने वाले जवाब